1. home Hindi News
  2. election
  3. exit poll 2022 bjp in uttar pradesh aap government in punjab rjh

Exit Poll 2022: उत्तर प्रदेश में भाजपा, पंजाब में आप की सरकार, जानें किसको कहां मिली बढ़त

सीएनएन न्यूज 18, टाइम्स नाउ, रिपब्लिक टीवी और न्यूज एक्स चैनलों के एग्जिट पोल के अनुसार उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए को 326 व 211 के बीच सीट मिलने की उम्मीद है.

By Agency
Updated Date
Exit Poll 2022
Exit Poll 2022
Twitter

Exit Poll : पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव का एग्जिट पोल आज जारी किया गया. सीएनएन न्यूज 18, टाइम्स नाउ, रिपब्लिक टीवी और न्यूज एक्स चैनलों के एग्जिट पोल के अनुसार उत्तर प्रदेश में भाजपा और पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) को स्पष्ट बहुमत मिलने के आसार हैं.

उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भाजपा को बढ़त

पीटीआई न्यूज के अनुसार इनमें से कुछ में एक्जिट पोल में उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भाजपा को बढ़त मिलने की संभावना जताई गई है. सीएनएन न्यूज 18, टाइम्स नाउ, रिपब्लिक टीवी और न्यूज एक्स चैनलों के एग्जिट पोल के अनुसार उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को 326 व 211 के बीच सीट और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेतृत्व वाले गठबंधन को 160 व 71 के बीच सीट मिलने का अनुमान है.

यूपी में मोदी-योगी को वोट

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने उत्तर प्रदेश में भाजपा और उसके सहयोगियों के लिए 288-326 सीट और सपा गठबंधन के लिए 71-101 सीट का अनुमान जताया, न्यूज 24-टुडे के चाणक्य ने एनडीए के लिए 294 सीट और अखिलेश यादव के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिए 105 सीट की संभावना जताई है.

सपा को लगा झटका

न्यूज 24-टुडेज चाणक्य ने उत्तर प्रदेश में भाजपा गठबंधन को 43 फीसदी और सपा और उसके सहयोगियों को 35 फीसदी मत प्रतिशत मिलने का अनुमान जताया है. सीएनएन न्यूज 18-मैट्रिज के एग्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और सहयोगियों के लिए 262-277 सीट और उत्तर प्रदेश में सपा और सहयोगियों के लिए 119-134 सीटें मिलने का अनुमान जताया.

पंजाब में चला केजरीवाल का जादू

टाइम्स नाउ-वीटो ने उनके लिए क्रमशः 225 और 151 सीटें मिलने की संभावना जताई. इनमें से ज्यादातर ‘एग्जिट पोल' में पंजाब में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आप की जीत का अनुमान लगाया है. इंडिया टुडे के ‘एक्जिट पोल' में 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में आप को 76-90 सीट पर जीत मिलने का अनुमान लगाया गया है. कुछ एग्जिट पोल में पंजाब में त्रिशंकु विधानसभा का भी अनुमान लगाया है, जो एकमात्र चुनावी राज्य है जहां कांग्रेस सत्ता में है, जबकि आप को स्पष्ट बढ़त मिलने की संभावना जताई है.

पंजाब में आप की लहर

न्यूज 24-टुडे के चाणक्य ने पंजाब में आप के पक्ष में लहर होने का अनुमान जताया और उसे 100 सीट मिलने की संभावना जताई, जिसमें दस सीट कम या ज्यादा हो सकती है. चाणक्य के एग्जिट पोल में भाजपा को 43 और उत्तराखंड में कांग्रेस को 24 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है. टीवी9 भारतवर्ष-पोलस्ट्रेट के एग्जिट पोल में हालांकि, पंजाब में आप के लिए 56-61 सीट का अनुमान जताया गया है. अधिकतर एग्जिट पोल में सत्तारूढ़ कांग्रेस को पंजाब में दूसरा स्थान मिलने का अनुमान जताया गया है. उत्तराखंड में कांग्रेस और भाजपा दोनों के लिए अलग-अलग एग्जिट पोल में विधान सभा चुनाव में जीत का अनुमान व्यक्त किया गया है.

गोवा में फंस सकता है पेच

कुछ एग्जिट पोल में गोवा में त्रिशंकु विधानसभा की संभावना जतायी गई है, जबकि मणिपुर में भाजपा को प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. एबीपी न्यूज-सीवोटर के एग्जिट पोल में उत्तराखंड में कांग्रेस के लिए बढ़त का अनुमान लगाया है, जिससे पार्टी को 70 सदस्यीय विधानसभा में 32-38 सीट और भाजपा को 26-32 सीट मिलने का अनुमान है.

मणिपुर में फिर भाजपा की सरकार

साठ सदस्यीय मणिपुर विधानसभा के चुनावों में ज्यादातर एग्जिट पोल में भाजपा को स्पष्ट बढ़त दी गई है, जिसमें कांग्रेस को दूसरे स्थान पर रखा गया है. भाजपा पांच में से चार राज्यों में सत्ता में है. मतगणना 10 मार्च को होगी, जिसके बाद चुनाव के असली परिणाम का पता चलेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें