25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeचुनाव...तो क्या सीएम योगी के करीबी को बीजेपी राजस्थान में बनाएगी मुख्यमंत्री ? जानें कौन हैं वह

…तो क्या सीएम योगी के करीबी को बीजेपी राजस्थान में बनाएगी मुख्यमंत्री ? जानें कौन हैं वह

बाबा बालकनाथ उसी नाथ संप्रदाय के महंत हैं, जिससे योगी आदित्यनाथ जुड़े हैं और उनको बीजेपी ने यूपी का सीएम बनाकर सबको चौंका दिया था. पढ़ें सीएम फेस को लेकर हुए सर्वे से क्या आया सामने

राजस्थान के साथ-साथ देश के लोगों को आज के दिन का इंतजार था जब मतों की गणना की जा रही है. आज साफ हो जाएगा कि राजस्थान में किस पार्टी की सरकार बनेगी. इससे पहले जो एग्जिट पोल सामने आए हैं उसमें बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर बताई गई है. इस बीच सूबे में एक नाम की चर्चा लोगों के बीच जोरों से हो रही है. जी हां…यह नाम है योगी बालकनाथ…दरअसल, आजतक Axis My India Exit Poll की ओर से सीएम फेस को लेकर एक सर्वे कराया गया जिसके बाद बालकनाथ ट्रेंड में आ गये और सब चौंक गये. सर्वे में में जब लोगों से मुख्यमंत्री को लेकर सवाल पूछा गया तो उनकी पहली पसंद अशोक गहलोत थे. 32% लोग गहलोत को एक बार फिर सीएम के पद पर देखना चाहते हैं. सीएम पद के लिए दूसरे नंबर पर लोगों की पसंद महंत योगी बालकनाथ हैं. सर्वे में दस प्रतिशत लोगों ने उनके नाम पर सहमति जताई है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष से तिजारा से बीजेपी उम्मीदवार और सांसद बालकनाथ ने मुलाकात की है. इस खबर के बाद इस बात को और हवा मिल गई है कि यदि राजस्थान में बीजेपी सत्ता पर काबिज होती है तो पार्टी की ओर से बालकनाथ को मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपी जा सकती है.

जानें कौन हैं बालकनाथ योगी?

महंत बालकनाथ योगी की बात करें तो वे अलवर से सांसद हैं. बीजेपी की ओर से उन्हें तिजारा विधानसभा से चुनाव मैदान में उतारा है. बीजेपी के फायरब्रांड नेताओं में बाबा बालकनाथ का नाम लिया जाता है और उनका पहनावा योगी आदित्यनाथ के जैसा ही है. यही वहज है कि उन्हें लोग राजस्थान के योगी की भी संज्ञा दे चुके हैं. बाबा बालकनाथ की अलवर और उसके आसपास के इलाकों में अच्छी पकड़ है जिस कारण बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में उनपर भरोसा इस बार ज्यादा किया है. बीजेपी अपने हिंदुत्ववादी एजेंडे के साथ चुनावी मैदान में उतरी थी और बालकनाथ इस एजेंडे में पूरी तरह से फिट बैठते हैं. यदि आपको याद हो तो विधानसभा चुनाव से पहले राजस्थान में बीजेपी ने अपनी इकाई का ऐलान किया था. इस वक्त उन्हें उपाध्यक्ष का पद सौंपा था.

Also Read: Exit Poll 2023: वसुंधरा राजे और सचिन पायलट से ज्यादा पॉपुलर ‘राजस्थान का योगी’, जानिए कौन हैं महंत बालकनाथ

योगी आदित्यनाथ के बताए जाते हैं करीबी

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरह बालकनाथ भगवा कपड़े में नजर आते हैं. बाबा बालक नाथ की बात करें तो उन्होंने 2019 में पहला लोकसभा चुनाव जीता. इस चुनाव में बीजेपी के इस कद्दावर नेता ने कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह को 3 लाख से ज्यादा वोटों से पराजित किया था. बाबा बालकनाथ उसी नाथ संप्रदाय के महंत हैं, जिससे योगी आदित्यनाथ जुड़े हैं और उनको बीजेपी ने यूपी का सीएम बनाकर सबको चौंका दिया था.

Also Read: अशोक गहलोत: क्या राहुल गांधी के जादूगर अंकल का राजनीतिक जीवन हो जाएगा खत्म?

राजस्थान के लोग कांग्रेस से चाहते हैं मुक्ति

राजस्थान में 25 नवंबर को हुए मतदान पर एग्जिट पोल के नतीजों ने बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों के कार्यकर्ताओं में सरकार बनाने की उत्सुकता बढ़ा दी है. अब तक सामने आए चार एग्जिट पोल में से सभी में बीजेपी को बढ़त बताई जा रही है. वहीं, सत्तारूढ़ कांग्रेस 60 से 90 सीट पर सिमटती दिख रही है. कुछ एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस की टक्कर दिखाई गई है. एग्जिट पोल के बाद तिजारा से बीजेपी उम्मीदवार और सांसद बालकनाथ ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि राजस्थान के लोग कांग्रेस से मुक्ति चाहते हैं. बीजेपी राजस्थान के साथ-साथ मध्य प्रदेश में भी बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें