27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

JAC 10th and 12th Exam: हजारीबाग में 38 मजिस्ट्रेट 139 सेंटर पर मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का रखेंगे नजर

हजारीबाग डीसी नैंसी सहाय ने जिले में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के सफल संचालन को लेकर बैठक की. इस दौरान अधिकारियों को कदाचारमुक्त और शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश दिये. बता दें कि जिले के 139 परीक्षा केंद्रों पर कुल 52,395 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे.

हजारीबाग, आरिफ : उत्तरी छोटानागपुर का प्रमंडलीय मुख्यालय जिला हजारीबाग में मैट्रिक और इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा के सफल संचालन को लेकर डीसी नैन्सी सहाय की अध्यक्षता में शनिवार को संचालन समिति की बैठक हुई. इसमें परीक्षा संचालन एवं विधि व्यवस्था को लेकर डीसी ने अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए. वहीं, कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्सन कराने एवं विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट को अपने-अपने दायित्त्वों का निष्पादन करने को कहा है.

कदाचारमुक्त परीक्षा कराने पर जोर

डीसी ने कहा कि अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर समय पर परीक्षा प्रारंभ एवं संपन्सन कराएंगे. उन्होंने समय पर विहित प्रपत्रों पर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. साथ ही सीसीटीवी कैमरे से परीक्षा केंद्रों की निगरानी सुनिश्चित करने को कहा है. सदर एवं बरही अनुमंडल पदाधिकारी को परीक्षा केंद्र के 100 मीटर की परिधि में धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा आदेश का अनुपालन कराने का निर्देश दिया है. परीक्षा के दौरान अनुचित तरीके से परीक्षार्थी को मदद करने एवं नकल करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई होगी.

अपर समाहर्ता उड़नदस्ता प्रभारी बने

जिला स्तर पर अपर समाहर्ता राकेश रोशन (9431109827) एवं कार्यपालक दंडाधिकारी सुनील कुमार सिंह (9431333571) को उड़न दस्ता दल का वरीय प्रभारी बनाया गया है. इसके अलावा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों सहित उड़न दस्ता टीम परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण कर कदाचारमुक्त परीक्षा सम्पन्न कराने में सहयोग करेंगे.

Also Read: JAC 10th-12th Exam: हजारीबाग के 139 परीक्षा केंद्रों पर 52 हजार से अधिक परीक्षार्थी देंगे एग्जाम

डीईओ कार्यालय बना नियंत्रण कक्ष

परीक्षा सेल सह नियंत्रण कक्ष डीईओ कार्यालय को बनाया गया है. सेल प्रभारी जिला खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी होंगे. इनका मोबाइल नंबर 9654727825 पर परीक्षा से संबंधित जानकारी ली जा सकती है. जीकृत हैं.

139 परीक्षा केंद्रों पर कुल 52,395 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

बता दें कि हजारीबाग जिले में मैट्रिक परीक्षा के लिए 79 परीक्षा केंद्र बने हैं. वहीं, इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 60 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. इस तरह से जिले में कुल 139 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. सभी परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए 38 मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी सहित काफी संख्या में पुलिस बल के जवानों की प्रतिनियुक्त की गई है. मैट्रिक में 27,720 परीक्षार्थी शामिल होंगे. वहीं, इंटरमीडिएट के कला संकाय में 16851, विज्ञान में 6363 औ वाणिज्य में 1461 समेत कुल 52,395 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें