18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Indian Navy 10+2 Recruitment 2024: भारतीय नौसेना बीटेक भर्ती के लिए करें अप्लाई, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Indian Navy 10+2 Recruitment 2024: भारतीय नौसेना ने कार्यकारी और तकनीकी शाखा के लिए 10+2 (बीटेक) कैडेट प्रवेश योजना के तहत चार साल के बीटेक डिग्री कोर्स के लिए अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं.

Indian Navy 10+2 Recruitment 2024: भारतीय नौसेना पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद कार्यकारी और तकनीकी शाखा के लिए 10+2 (बी.टेक) कैडेट प्रवेश योजना के तहत चार साल के बी.टेक डिग्री पाठ्यक्रम के लिए अविवाहित पुरुष और महिला उम्मीदवारों की भर्ती के लिए एक अधिसूचना प्रकाशित करने जा रही है. उम्मीदवारों की भर्ती ऑफिसर के पद पर की जाएगी. उम्मीदवार इस कोर्स के लिए 6 जनवरी से 20 जनवरी तक join Indiannavy.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Indian Navy 10+2 Recruitment 2024: पात्रता मापदंड

आयु सीमा: 02 जनवरी 2005 और 01 जुलाई 2007 के बीच जन्म (दोनों तिथियां सम्मिलित).

Indian Navy 10+2 Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता

भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (पीसीएम) में कम से कम 70% कुल अंकों और अंग्रेजी में कम से कम 50% अंकों (या तो दसवीं या बारहवीं कक्षा में) के साथ किसी भी बोर्ड से वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा (10+2 पैटर्न) या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण. .

Indian Navy 10+2 Recruitment 2024: पात्रता मानदंड

  • भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (पीसीएम) में कम से कम 70% कुल अंकों और अंग्रेजी में कम से कम 50% अंकों (या तो दसवीं या बारहवीं कक्षा में) के साथ किसी भी बोर्ड से वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा (10+2 पैटर्न) या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण.

  • उम्मीदवार जो जेईई (मुख्य) – 2023 परीक्षा (बी.ई./बी.टेक के लिए) के लिए उपस्थित हुए हैं. सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) के लिए कॉल एनटीए द्वारा प्रकाशित जेईई (मेन) ऑल इंडिया कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) – 2023 के आधार पर जारी की जाएगी.

Indian Navy 10+2 Recruitment 2024: चयन प्रक्रिया

  • शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार के लिए उनके चयन के बारे में ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा (उम्मीदवारों द्वारा उनके आवेदन पत्र में प्रदान किया गया). उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे चयन प्रक्रिया समाप्त होने तक अपना ई-मेल/मोबाइल नंबर न बदलें.

  • एसएसबी अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगी. मेडिकल परीक्षा में फिट घोषित किए गए उम्मीदवारों को पुलिस सत्यापन और चरित्र सत्यापन और प्रवेश में रिक्तियों की उपलब्धता के अधीन नियुक्त किया जाएगा.

Indian Navy 10+2 Recruitment 2024: चयन प्रक्रिया

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार के लिए उनके चयन के बारे में ई-मेल और एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा (उम्मीदवारों द्वारा उनके आवेदन पत्र में प्रदान किया गया).

Indian Navy 10+2 Recruitment 2024: ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

  • इग्नू प्रवेश परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें

  • इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं.

  • होम पेज पर उपलब्ध IGNOU Entrance Test 2024 hall ticket लिंक पर क्लिक करें.

  • लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.

  • आपका हॉल टिकट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

  • हॉल टिकट जांचें और पेज डाउनलोड करें.

  • आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें