25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Top 10 Stressful Job हैं ये, दुनिया तनाव भरी नौकरियों में शुमार है ये जॉब्स भी

Top 10 Stressful job जानें तनावपूर्ण नौकरियों की सूची जो जीवन और मृत्यु की स्थितियों से निपटने में प्रदर्शन करने और महत्वपूर्ण निर्णय लेने की चुनौती देती हैं.

Top 10 Stressful job: कुछ नौकरियां अन्य नौकरियों की तुलना में अधिक तनावपूर्ण हो सकती हैं. इन नौकरियों में कर्मचारियों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जैसे जीवन और मृत्यु की स्थितियों से निपटना, उच्च दबाव में प्रदर्शन करना, और तेजी से महत्वपूर्ण निर्णय लेना. यहां हम 10 सबसे तनावपूर्ण नौकरियों की सूची प्रस्तुत करते हैं, जिनमें से प्रत्येक में कर्मचारियों को अनूठी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और उनके लिए अत्यधिक तनावपूर्ण माना जाता है.

Top 10 सबसे तनावपूर्ण नौकरियां

  1. सर्जन: सर्जरी एक अत्यधिक तनावपूर्ण पेशा है क्योंकि सर्जन जीवन और मृत्यु की स्थितियों से नियमित रूप से निपटते हैं. उन्हें सटीकता और अत्यधिक दबाव में प्रदर्शन करने की क्षमता होनी चाहिए, क्योंकि एक गलती घातक परिणाम हो सकती है. सर्जरी के दौरान उच्च स्तर का तकनीकी कौशल और ध्यान की आवश्यकता होती है.
  2. फायरफाइटर: फायरफाइटर्स को खतरनाक स्थितियों, शारीरिक मांगों और तेजी से महत्वपूर्ण निर्णय लेने की आवश्यकता का सामना करना पड़ता है. वे अक्सर जीवन और संपत्ति को बचाने के लिए जोखिम उठाते हैं. उन्हें अपने भय पर काबू पाने और तनाव से निपटने के लिए मजबूत होना चाहिए.
  3. वायुयान का सुरक्षित उड़ान, उड़ान और लैंडिंग का समन्वय करना: वायुयान के पायलट यात्रियों और क्रू की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं. उन्हें उच्च दांव और तीव्र ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है. वे लंबे घंटे काम करते हैं, अनियमित अनुसूचियों का सामना करते हैं और तकनीकी चुनौतियों का प्रबंधन करते हैं.
  4. सक्रिय सेवारत सैन्य कर्मचारी: सक्रिय सेवारत सैन्य कर्मचारी अक्सर जीवन-मृत्यु की स्थितियों में काम करते हैं और परिवार से लंबे समय तक दूर रहते हैं. वे युद्ध के क्षेत्रों में तैनात होते हैं और गंभीर शारीरिक और मानसिक चोटों का जोखिम उठाते हैं. उन्हें अपने भय पर काबू पाने और तनाव से निपटने के लिए मजबूत होना चाहिए.
  5. कानून प्रवर्तन अधिकारी: कानून प्रवर्तन अधिकारियों को हानि का लगातार खतरा और संभावित रूप से उग्र स्थितियों से निपटने की आवश्यकता होती है. वे अक्सर खतरनाक अपराधियों का सामना करते हैं और अपने जीवन को जोखिम में डालते हैं. उन्हें तनाव से निपटने के लिए मजबूत होना चाहिए और अपने भय पर काबू पाना चाहिए.
  6. पायलट: पायलट यात्रियों और क्रू की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं. वे लंबे घंटे काम करते हैं, अनियमित अनुसूचियों का सामना करते हैं और तकनीकी चुनौतियों का प्रबंधन करते हैं. उन्हें उच्च दांव और तीव्र ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है.
  7. संघर्ष क्षेत्रों या खतरनाक कहानियों को कवर करने वाले पत्रकार: पत्रकार जो संघर्ष क्षेत्रों या खतरनाक कहानियों को कवर करते हैं, शारीरिक खतरों और भावनात्मक तनाव का सामना करते हैं. वे अक्सर जीवन-मृत्यु की स्थितियों में होते हैं और अपने जीवन को जोखिम में डालते हैं. उन्हें तनाव से निपटने के लिए मजबूत होना चाहिए और अपने भय पर काबू पाना चाहिए.
  8. घटनाओं का समन्वय करना: घटनाओं का समन्वय करना एक अत्यधिक तनावपूर्ण नौकरी है क्योंकि इसमें कई विवरणों, कड़े समय-सीमाओं और ग्राहकों और उपस्थित लोगों की उच्च उम्मीदों का प्रबंधन करना शामिल है. इस नौकरी में तेजी से निर्णय लेने और तनाव से निपटने की क्षमता की आवश्यकता होती है.
  9. उच्च स्तर के कार्यकारी: उच्च स्तर के कार्यकारी कंपनी के लक्ष्यों को पूरा करने, बड़ी टीमों का प्रबंधन करने और महत्वपूर्ण वित्तीय निर्णय लेने के लिए अत्यधिक दबाव का सामना करते हैं. वे अक्सर लंबे घंटे काम करते हैं और अपने व्यक्तिगत जीवन पर समझौता करते हैं. उन्हें तनाव से निपटने के लिए मजबूत होना चाहिए और अपने भय पर काबू पाना चाहिए.
  10. डीप सी मछली पकड़ने वाले: डीप सी मछली पकड़ने वाले अक्सर खतरनाक मौसम और लंबे समय तक समुद्र में रहने का सामना करते हैं. वे शारीरिक रूप से कठोर काम करते हैं और अपने जीवन को जोखिम में डालते हैं. उन्हें तनाव से निपटने के लिए मजबूत होना चाहिए और अपने भय पर काबू पाना चाहिए.
Untitled Design 23
stressful job

पढ़ें: Bharat Ratna Award Winners की सूची रट लें, bpsc, ssc और jpsc में पूछा जा सकता है सवाल

Top 10 Stressful job इन नौकरियों में काम करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन वे समाज के लिए महत्वपूर्ण योगदान देते हैं. कर्मचारियों को अपने तनाव को प्रबंधित करने और अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए उपयुक्त कदम उठाने की आवश्यकता है.

यह भी पढ़ेंPrime Ministers of India: आजादी के बाद से लेकर अब देश के सभी प्रधानमंत्रियों के बारे में जानें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें