25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CBSE Result 2024: सीबीएसई द्वारा जारी हुआ डिजिलॉकर एक्सेस कोड, जल्द आएंगे बोर्ड रिजल्ट्स

CBSE Result 2024: कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षा 2024 के परिणामों की घोषणा से पहले, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों के डिजिलॉकर खातों के लिए 6 अंकों का सक्रिय एक्सेस कोड जारी किया है.

CBSE Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने छात्रों के डिजीलॉकर खातों के लिए छह अंकों का एक्सेस कोड आधारित सक्रियण जारी किया है. सक्सेसफुल एक्टिवेशन के बाद, छात्र अपने डिजीलॉकर खातों के ‘इश्यूड डॉक्यूमेंट्स’ सेक्शन के तहत अपने डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेज़ों को देख सकते हैं. बोर्ड ने यह भी बताया कि कक्षा 10 और 12 के परिणाम “शीघ्र ही” घोषित किए जाएंगे.

एक्सेस कोड डाउनलोड करने के स्टेप

स्टेप 1 स्कूलों को लिंक – cbse.digitallocker.gov.in/public/auth/login पर जाना होगा और LOC क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉगिन करना होगा और ड्रॉपडाउन से ‘स्कूल के रूप में लॉगिन करें’ का चयन करना होगा.

स्टेप 2 स्क्रीन के बाएं पैनल पर ‘डाउनलोड एक्सेस कोड फ़ाइल’ विकल्प पर क्लिक करें. एक नई स्क्रीन दिखाई देगी जहां से स्कूल पिन डाउनलोड कर सकते हैं

CBSE ने दी इन छात्रों को राहत, अब 11वीं में भी ले सकेंगे मैथ्स

IGNOU July 2024 session रि रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

Snowball Earth: आजकल ग्लोबल वार्मिंग की चिंता सता रही, लेकिन एक समय धरती बन गयी थी बर्फ का गोला

स्टेप 3 फ़ाइल डाउनलोड करने के बाद, स्कूल सुरक्षित तरीके से संबंधित छात्रों के साथ व्यक्तिगत रूप से एक्सेस कोड साझा कर सकता है. इसके अलावा, डिजीलॉकर तक पहुंचने में छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए एक उपयोगकर्ता मैनुअल भी उसी पृष्ठ पर उपलब्ध है.

डिजिलॉकर की पहुंच विदेशों में सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के छात्रों तक भी बढ़ा दी गई है. इन स्कूलों के छात्र डिजीलॉकर के माध्यम से अपने डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेजों तक पहुंच सकते हैं.

अपना परिणाम जांचने के लिए वेबसाइट

परिणाम वाले दिन, छात्र अपने कक्षा 10 और 12 की अंतिम परीक्षा के अंक Results.cbse.nic.in, cbseresults.nic.in और digilocker.gov.in पर देख सकते हैं. ऑनलाइन अंक जांचने के लिए बोर्ड परीक्षा रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी की आवश्यकता होगी.

सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं के स्कोरकार्ड कैसे डाउनलोड करें?
सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं परिणाम के संबंधित लिंक पर क्लिक करें

अब अपना रोल नंबर, जन्मतिथि और अन्य विवरण दर्ज करें
सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं के स्कोरकार्ड स्क्रीन पर दिखाई देंगे
भविष्य के संदर्भ के लिए इसे जांचें और डाउनलोड करें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें