29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

CBSE 12th रिजल्ट 2024: अंकों के सत्यापन के लिए शुरु हुए आवेदन

CBSE RESULT 2024: सीबीएसई छात्रों के लिए अच्छी खबर सामने आयी है, बोर्ड परीक्षा के अंकों से अगर आप असंतुष्ट है तो दोबारा कॉपी चेक करा सकेंगे.

CBSE (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) 2024 के नतीजों से नाखुश छात्र अब अंकों के सत्यापन के लिए आवेदन दे सकते हैं. CBSE कक्षा 12 के अंकों के सत्यापन के अलावा, छात्र आंसर शीट की फोटोकॉपी और रीवेल्यूएशन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. CBSE कक्षा 12 सत्यापन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 मई निर्धारित की गई है. छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन देना होगा.

Maharashtra HSC, SSC Result 2024 होने वाला है जारी, देखें अपडेट

JEE Main 2024 Paper 2 Result जारी, इस छात्रा ने हासिल किए आर्किटेक्चर पेपर में हासिल किए 100 एनटीए स्कोर

ICAI CA Foundation & Inter Sept 2024 exam dates जारी, ऐसे करें चेक 

CBSE RESULT 2024:13 मई को रिजल्ट हुआ था घोषित

CBSE कक्षा 12 का रिजल्ट 13 मई को घोषित कर दिया गया था. बोर्ड परीक्षा में उपस्थित होने वाले कुल 16,21,224 छात्रों में से 14,26,420 छात्रों ने परीक्षा पास की. इस वर्ष कुल पास प्रतिशत 87.98 दर्ज किया गया है.1,22,170 छात्रों को कंपार्टमेंट के श्रेणी में रखा गया है.अंकों के सत्यापन के लिए आवेदन करने वाले छात्र केवल मूल्यांकित आंसर शीट की प्रति प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे.जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है और आंसर शीट की फोटोकॉपी प्राप्त की है, वे ही रीवेल्यूएशन के लिए आवेदन करने के योग्य होंगे. बोर्ड ने साफतौर पर कहा है कि आवेदन और शुल्क भुगतान सम्बन्धित सभी प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में पूरी करनी होगी. अंकों में फेरबदल की स्थिति में चाहे वो एक अंक का ही बदलाव हो, छात्रों को कक्षा 12 की जारी हुई मार्कशीट 2024 को बोर्ड के आगे सरेंडर करना होगा, और सुधार के साथ नई मार्कशीट जारी की जाएंगी.

CBSE RESULT 2024: 12वीं रिजल्ट के बाद आपको क्या करना है उससे संबंधित जानकारी

अंकों के सत्यापन के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 मई से 21 मई के बीच में होगा.500 रुपये प्रति विषय छात्रों को भुगतान करने होंगे.

मूल्यांकित आंसर शीट की प्रति प्राप्त करने के लिए 1 जून से 2 जून तक आवेदन देना होगा जिसका शुल्क 700 रुपये प्रति आंसर शीट होगा.

आंसर्स के रीवेल्यूएशन के आवेदन 6 जून से 7 जून के बीच 100 रुपये प्रति प्रश्न शुल्क भुगतान के साथ किया जाएगा.

CBSE कक्षा 12 में मूल्यांकित आंसर शीट की प्रति केवल वही छात्र प्राप्त कर पाएंगे जिन्होंने सत्यापन के लिए आवेदन दिया होगा. यदि कोई उम्मीदवार किसी विशेष उत्तर के लिए दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं है, तो उन्हें रीवेल्यूएशनके लिए आवेदन करना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें