30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Social media : प्रोफेशनल स्पेस में सोच-समझकर करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल

सोशल मीडिया अब प्रोफेशनल्स की प्रोफाइल का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. मौजूदा दौर में प्राइवेट कंपनियां किसी कैंडिडेट को नौकरी देने के पहले सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर उसके द्वारा की गयी पोस्ट भी चेक करती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स का प्रयोग करते वक्त विशेष सावधानी बरतें.

Social media use : प्रोफेशनल स्पेस में आप अपनी अलग पहचान बनाना चाहते हैं, तो केवल काम में दक्ष होना ही पर्याप्त नहीं. आपको अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को भी आकर्षक बनाना होगा. आज के दौर में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म प्रोफेशनल लाइफ में आपको आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप सोशल मीडिया के इस्तेमाल के दौरान कुछ विशेष बातों पर ध्यान दें. 

पोस्ट बयां करती है वैचारिक दृष्टिकोण

ऐसी कई कंपनियां हैं, जिनका मानना है कि किसी कैंडिडेट द्वारा सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर की गयी पोस्ट से उसकी सोच, क्षमता और व्यवहार को व्यक्त करती है. सोशल मीडिया अकाउंट से किसी भी कैंडिडेट के कार्यानुभव, उनके वर्क प्रोफाइल आदि की जानकारी आसानी से मिल जाती है. सोशल नेटवर्किंग पोस्ट पर उम्मीदवार द्वारा किये गये लाइक्स और डिसलाइक्स से उनके व्यवहार का भी पता लग जाता है. ऐसे में उम्मीदवारों के लिए क्वालिफिकेशन के साथ-साथ सोशल नेटवर्किंग साइटों का इस्तेमाल करने के दौरान सावधानी बरतना बेहद जरूरी हो जाता है.  

अपनी आइडियल कंपनियों को फॉलो करें 

आप अगर लिंक्डइन, फेसबुक, ट्विटर व अन्य साइट्स को प्रयोग करते हैं, तो आप उन कंपनियों व फर्मों को फॉलो करें, जहां आप काम करना चाहते हैं. इस सर्च के दौरान यह भी देखें कि कौन-से एग्जीक्यूटिव और कर्मचारी पब्लिकली पोस्ट करते रहते हैं. उन पोस्ट्स से संबंधित सूचनाओं से आपको कंपनी के कल्चर को समझने में मदद मिलेगी, जिससे आप उनकी जरूरत के अनुसार अपने प्रोफाइल में परिवर्तन कर सकते हैं.

कम्युनिकेशन को रखें साफ व सकारात्मक

जब भी आप सोशल साइट्स पर कुछ पोस्ट करें, तो बेहतर और सकारात्मक कम्युनिकेशन स्किल का प्रदर्शन करें. अपने प्रोफाइल की तरह यहां भी स्पेलिंग और ग्रामर का पूरा ध्यान रखें. एक बात याद रखें, किसी की पोस्ट या प्रतिक्रिया का जवाब देते हुए सधी हुई भाषा का इस्तेमाल करें. अपशब्द, नकारात्मक बातें लिखने या बहस करने से बचें.

पोस्ट के माध्यम से दर्शाएं विशेषज्ञता

सोशल नेटवर्किंग की जो भी साइट आपको पसंद आती है, उस पर ऐसे सूचनाएं या जानकारी पोस्ट करें जिसमें आपकी विशेषज्ञता हो. ऐसा करने से यदि किसी कंपनी को आपकी पोस्ट पसंद आयेगी, जो वह आपसे संपर्क करने का प्रयास करेगी. इससे आपके फॉलोअर्स भी बढ़ेंगे और आप एक विशेषज्ञ की तरह स्थापित हो सकेंगे. इससे आपको नौकरी मिलने में आसानी होगी.

काम की करें मार्केटिंग

सोशल साइट्स पर अपने पोस्ट और क्रिएटिविटी के जरिये अपनी विशेषज्ञता दर्शाने के अलावा, आप यहां खुद को एक विचारशील व्यक्ति के तौर पर भी पेश कर सकते हैं. खासकर ट्विटर पर अपनी फील्ड से संबंधित अच्छे आलेखों को शेयर करें, संबंधित न्यूज पर कमेंट करें और महत्वपूर्ण व्यक्तियों के साथ बातचीत करें. इससे आपको काफी फायदा होगा.

कंपनी के फ्रेंड लिस्ट में हों शामिल

जिस कंपनी में आप काम करने के इच्छुक हैं या वर्तमान में जिस कंपनी में काम कर रहे हैं, उसकी फ्रेंड लिस्ट में शामिल होना सोशल मीडिया का एक और स्मार्ट प्रयोग है. इससे न सिर्फ यह पता चलेगा कि आप संबंधित कंपनी को पसंद करते हैं, उसके प्रोडक्ट, सर्विसेज आदि से वाकिफ हैं, बल्कि इससे कंपनी के प्रति आपकी प्रतिबद्धता का भी पता चलेगा. आपका अकाउंट देखनेवाली कंपनी पर भी इसका अच्छा असर पड़ेगा. 

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें