29.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऑस्‍ट्रेलिया के बाद अब श्रीलंका क्रिकेट में ”बॉल टेंपरिंग” का साया, कप्‍तान चांदीमल पर लगा आरोप

ग्रास आइलेट (सेंट लूसिया) : आईसीसी ने श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंदीमल पर वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान ‘ गेंद से छेड़छाड़ ‘ के उल्लघंन का आरोप लगाया. मैच के तीसरे दिन श्रीलंकाई टीम ने गेंद बदलने की मांग से नाराज होकर मैदान पर उतरने से इनकार कर दिया और मैदान में दो […]

ग्रास आइलेट (सेंट लूसिया) : आईसीसी ने श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंदीमल पर वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान ‘ गेंद से छेड़छाड़ ‘ के उल्लघंन का आरोप लगाया.

मैच के तीसरे दिन श्रीलंकाई टीम ने गेंद बदलने की मांग से नाराज होकर मैदान पर उतरने से इनकार कर दिया और मैदान में दो घंटे देर से उतरे. अंपायर अलीम डार और इयान गाउल्ड गेंद की हालत से संतुष्ट नहीं थे जिसका उपयोग दूसरे दिन के खेल के आखिर में किया गया था.

श्रीलंकाई टीम से कहा गया कि वे उसी गेंद से खेल आगे शुरू नहीं कर सकते. आईसीसी ने ट्विटर पर घोषणा की कि चंदीमल पर आईसीसी आचार संहिता के नियम 2.2.9 के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है. यह उल्लघंन ‘ गेंद की हालत बदलने’ से संबंधित है.

श्रीलंका पर पहले ही पांच रन का जुर्माना लगाया जा चुका है. श्रीलंका ने अगर ‘ गेंद से छेड़छाड़ ‘ की है तो यह काफी मामूली सजा है. मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ , श्रीलंकाई कोच चंडिका हथुरासिंघे और टीम मैनेजर असांका गुरूसिंघा के बीच बातचीत हुई. एक समय दिन के खेल और यहां तक कि पूरे मैच को लेकर आशंका बन गयी थी.

बातचीत के बाद हालांकि श्रीलंकाई गेंद बदलने और आगे खेलने के लिये तैयार हो गये. श्रीलंका क्रिकेट ने बयान जारी कर टीम के खिलाड़ियों का पूरा समर्थन किया. श्रीलंका क्रिकेट ने कहा , टीम प्रबंधन ने हमें बताया कि श्रीलंका के खिलाड़ी किसी भी गलत काम में शामिल नहीं हैं.

बोर्ड ने खिलाड़ियों से बातचीत के बाद उन्हें मैदान में उतरने के लिए मना लिया था. बयान में कहा गया , श्रीलंका क्रिकेट ने खिलाड़ियों को मैदान में उतरने की सलाह दी है ताकि मैच जारी रहे और खेल की भावना को कायम रखने के लिए टीम द्वारा ‘ विरोध के तहत ‘ खेल जारी रखने के निर्णय की सराहना करते हैं.

शनिवार की घटना के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा कि उनके पास कार्रवाई करने का अधिकार है. आईसीसी ने ट्वीट किया , अगर किसी आचार संहिता का उल्लंघन हुआ है तो मैच के खत्म होने के बाद नियमों के मुताबिक कार्रवाई होगी.

इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में केवल एक बार टीम के मैदान पर उतरने से इन्कार करने के बाद मैच आगे नहीं खेला गया था. पाकिस्तान पर 2006 में ओवल में अंपायर बिली डाक्ट्रोव और डेरेल हेयर ने गेंद से छेड़छाड़ के लिये पांच पेनल्टी रन का जुर्माना लगाया था. इससे नाराज पाकिस्तानी टीम चौथे दिन चाय के विश्राम के बाद मैदान पर नहीं उतरी और अंपायरों ने इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया.

पाकिस्तान ने हालांकि बाद में कहा कि वह मैदान पर उतरना चाहता था. ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ियों स्टीव स्मिथ , डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्राफ्ट पर इस साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दौरान गेंद से छेड़छाड़ करने के कारण प्रतिबंध लगाया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें