1. home Hindi News
  2. career
  3. upboard 12th results 2020 live result announcement check roll number and detail mark sheet here up board result 2020 class 10 kab aayega up board result 2020 class 12 kab aayega

UP Board 10th/12th Results 2020 : हाईस्कूल में 83.31 प्रतिशत और इंटरमीडिएट में 74.63 प्रतिशत छात्र पास

By PrashantKumar Jha
Updated Date
UP Board 10th/12th Results 2020: यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर देख सकते हैं.
UP Board 10th/12th Results 2020: यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर देख सकते हैं.

UP Board Class 10th/12th Results 2020 Live Updates: दुनिया की सबसे बड़ी शैक्षिक संस्था यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद (upmsp class 10th result 2020) ने उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है. बोर्ड परीक्षा परिणाम ((UP Board) Result) डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से घोषित किया गया. इस मौके पर उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भी मौजूद थे. उन्होंने इस मौके पर घोषणा की कि यूपी में किसी भी बोर्ड के टॉप 20 छात्रों के नाम पर उनके घर तक सड़क बनाई जाएगी. रिजल्ट से पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए एक ट्वीट किया. छात्र अपनी परीक्षा परिणाम को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in पर देख सकते हैं. UPMSP Intermediate Class 12 Result 2020, Sarkari Result 2020 Live at www.upresults.nic.in, upmsp.edu.in, upmspresults.up.nic.in, SarkariResults.com

email
TwitterFacebookemailemail

इंग्लिश प्रोफेसर बनना चाहती हैं रिया

UP Board 10th Topper रिया जैन ने अपनी इस सफलता के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि वह इंग्लिश की प्रोफेसर बनना चाहती हैं. रिया के पिता भारत भूषण और माता की चुनरी व वेडिंग दुपट्टा बनाने का काम करते हैं. बागपत के बड़ौत की रिया के परिवार में चार भाई-बहन हैं और वह दूसरे नंबर की हैं. रिया हर दिन 15 घंटे पढ़ाई करती थीं.

email
TwitterFacebookemailemail

टॉप 10 में 33 छात्रों ने जगह हासिल किया

UP Board रिजल्ट में हाईस्कूल के परिणाम की बात करें तो यहां के टॉप 10 में 33 छात्रों ने ही जगह हासिल किया है. हालांकि कुल परिणाम में लड़कियों का प्रतिशत ज्यादा है. बड़ौत बागपत की रिया जैन ने यूपी टॉप किया है. जबकि दूसरे नंबर पर बाराबंकी के अभिमन्यु वर्मा रहे, जिन्होंने 10वीं में 95.83 प्रतिशत मार्क्स हासिल किए. तीसरा स्थान बाराबंकी के ही योगेश प्रताप सिंह ने हासिल किया.

email
TwitterFacebookemailemail

दसवीं और 12वीं में बागपत के बच्चे बने टॉपर

यूपी बोर्ड में दसवीं परीक्षा परिणाम में बागपत की रिया जैन ने टॉप किया. उन्होंने 96.67% अंक प्राप्त किए. वहीं 12वीं में बागपत के ही अनुराग मलिक ने टॉप किया, उन्होंने 97 फीसदी अंक हासिल किए.

email
TwitterFacebookemailemail

UP Board Results : लड़कियों ने बाजी मारी

यूपी के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने मीडिया को जानकारी दी कि हाईस्कूल का परिणाम पिछले साल की तुलना में बहुत अच्छा आया है. हाईस्कूल में 83.31 फीसद छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. इस रिजल्ट में लड़की अपेक्षा 7.10 प्रतिशत अधिक लड़कियों ने परीक्षा पास की है. इसके अलावा इंटरमीडिएट में 74.63 फीसद छात्र पास हुए हैं. इसमें भी लड़कियों ने बाजी मारी और उनका परिणाम लड़कों की अपेक्षा 13 प्रतिशत ज्यादा अच्छा रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

2 करोड़ 82 लाख से ज्यादा कॉपियों का मूल्यांकन

2 करोड़ 82 लाख से ज्यादा कॉपियों का मूल्यांकन इस कोरोना संकट काल में किया गया. इस काम में कुल 21 दिन लगे. दसवीं की परीक्षा 12 दिन और बारहवीं की परीक्षा 15 दिन में कराए गए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

इस साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में 56 लाख 11 हजार 72 छज्ञत्र शामिल हुए थे. इनमें से चार लाख 80 हजार 591 छात्रों ने नकल की सख्ती के कारण बोर्ड की परीक्षा छोड़ दी थी. सिर्फ हाईस्कूल में ही 30 लाख 24 हजार 632 छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था.

email
TwitterFacebookemailemail

दसवीं का परीक्षा परिणाम बस थोड़ी देर में

यूपी बोर्ड परीक्षा में दसवीं का परीक्षा परिणाम बस थोड़ी देर में आने वाला है. इस परीक्षा में इस साल 30 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. सभी स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर भी बोर्ड एग्जाम के नतीजे देख सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

डिजिटल मार्कशीट देने की तैयारी

कोरोना वायरस संकट के कारण इस बार मार्कशीट छपने में दिक्कत हो रही है. इसी को देखते हुए योगी सरकार ने छात्रों को डिजिटल मार्कशीट देने की तैयारी की है. सभी स्कूलों को निर्देशित किया गया है कि वे डिजिटल हस्ताक्षर वाली मार्कशीट साइट से डाउनलोड कर छात्रों को दें. ये मार्कशीट देशभर में हर तरह के एग्जाम और एंट्रेंस के लिए मान्य होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुभकामनाएं दीं

रिजल्ट से पहले आज सुबह ही उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रिजल्ट का इंतजार कर रहे बच्चों को अग्रिम शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'मेरे प्यारे बच्चों, आज यूपी बोर्ड का परीक्षाफल आना है. वैसे परीक्षा व परीक्षाफल आत्म विश्लेषण का माध्यम मात्र हैं. अतः प्रत्येक परीक्षाफल को सहजतापूर्वक स्वीकार करना ही श्रेष्ठ है. प्रभु श्री राम की कृपा से आप सभी को मनोनुकूल परीक्षाफल की प्राप्ति हो.'

email
TwitterFacebookemailemail

UP Board Result soon

पहले यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट मई में ही घोषित किया जाना था लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण मूल्यांकन और रिजल्ट प्रक्रिया में विलम्ब हो गया. आज रिजल्ट घोषित किया जाएगा. सूबे के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा वीडियो कांफ्रेन्सिंग के जरिए लखनऊ से ही रिजल्ट की घोषणा करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षाएं इस साल 18 फरवरी से 06 मार्च के बीच कराई गईं थीं. इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट एग्जाम में 56 लाख सात हजार 118 छात्रों ने पंजीकरण किया था. वहीं नकल की सख्ती के कारण चार लाख 70 हजार 846 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी. बोर्ड की जानकारी के अनुसार, इस बाद हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में 395 नकलची पकड़े गए थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें