1. home Hindi News
  2. career
  3. sarkari naukri rrb ntpc admit card exam date 2020 sarkari result 2020 sarkari naukri job 2020 railway department announce date of rrb ntpc 2020 latest news today update in hindi direct link for admit card download is rrbcdg gov in suy

Sarkari Naukri, RRB NTPC Exam 2020: खुशखबरी ! जारी हुई आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की तिथि, 15 दिसंबर 2020 से शुरु होगी परीक्षा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रेलवे विभाग ने जारी की आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा तिथि
रेलवे विभाग ने जारी की आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा तिथि

आरआरबी यानी रेलवे रेक्रूटमेंट बोर्ड ने आरआरबी एनटीपीसी अधिसूचना फरवरी 2020 में जारी की गई थी और परीक्षा सितंबर 2020 में आयोजित होने वाली थी, जो परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था की अनुपलब्धता के कारण विलंबित हो जाती है. तब से उम्मीदवार परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं. इतनी देरी के बाद, उम्मीदवारों ने एक ट्विटर अभियान #rrbexamdates, #Speakup, और अन्य # टैग चलाने का फैसला किया था. RRB अध्यक्ष की ओर से खुशखबरी है, इस साल परीक्षा आयोजित होने वाली है. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने शनिवार को कहा कि रेलवे करीब 1.40 लाख पदों पर भर्ती के लिये 15 दिसंबर से कंप्यूटर आधारित परीक्षा कराना शुरू करेगा.

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कहा, “ तीनों श्रेणियों के पदों के लिये कंप्यूटर आधारित परीक्षा 15 दिसंबर से शुरू होगी और विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा जल्द ही की जाएगी.” यादव ने कहा, “हमनें विभिन्न श्रेणियों में 1,40,640 पदों पर भर्ती के लिये आवेदन आमंत्रित किये हैं. इनकी अधिसूचना कोविड से पहले जारी की गई थी. इन आवेदनों की जांच का काम पूरा हो गया था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण कंप्यूटर आधारित परीक्षा पूरी नहीं हो सकी थी.”

आरआरबी एनटीपीसी 2020 (RRB NTPC 2020 Exam) परीक्षा तिथि

35208 पद गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी (एनटीपीसी) जैसे गार्ड, कार्यालय लिपिक, वाणिज्यिक लिपिक और अन्य, 1663 पद पृथक और मंत्रालयी श्रेणी जैसे आशुलिपिक आदि और 1,03,769 पद वर्ग-एक के हैं जिनमें पटरियों का रखरखाव करने वाले, प्वाइंटमैन आदि आते हैं. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण अब तक परीक्षा आयोजित नहीं कराई जा सकी थी.

आरआरबी एनटीपीसी 2020 (RRB NTPC 2020 Exam)परीक्षा तिथि 2020

आरआरबी एनटीपीसी 2020 (RRB NTPC 2020 Exam) ने आरआरबी एनटीपीसी 2020 परीक्षा के लिए भर्ती निकाय को अंतिम रूप देने के लिए एक अधिसूचना जारी की है. जैसा कि नोटिस में उल्लेख किया गया है कि आरआरबी अक्टूबर 2020 में आरआरबी एनटीपीसी के लिए भर्ती निकाय को अंतिम रूप देने जा रहा है. चूंकि अनलॉक 4 ने यात्रा प्रतिबंध में ढील दी है, प्रक्रिया के अंतिम रूप को अक्टूबर 2020 के भीतर पूरा किया जाएगा जैसा कि कोरेंडेम 10 में निर्दिष्ट है.

ऑनलाइन मॉक टेस्ट का अभ्यास

जैसा की सभी जानते हैं कि अभ्यास से ही सफलता प्राप्त किया जा सकता है. इसलिए, जितना हो सके उतने प्रश्नों का अभ्यास करें. वहीं, अभ्यास करते समय, इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि प्रश्न परीक्षा से सम्बन्धित हों. चूंकि, रेलवे परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जा रही हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अधिक से अधिक ऑनलाइन मॉक टेस्ट का अभ्यास करें.

पिछले वर्षों के पेपर को हल करना जरूरी

बता दें कि परीक्षा देने से पहले जितना अधिक संभव हो सके ,उतना अधिक अभ्यास करें। साथ ही, पिछले वर्षों के प्रश्नों को आवश्यक रूप से हल करें। इससे आपको परीक्षा के स्तर का ज्ञान तो होगा ही, साथ-साथ आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। जिससे निश्चित ही परीक्षा में आपको लाभ होगा.

आरआरबी एनटीपीसी 2020 उम्मीदवारों के इन पदों के लिए भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित किया जाएगा:

  • वाणिज्यिक अपरेंटिस (CA)

  • ट्रैफ़िक अपरेंटिस (TA)

  • स्टेशन मास्टर (ASM)

  • वरिष्ठ क्लर्क-सह-टाइपिस्ट

  • जांच-कम-आरक्षण-क्लर्क

  • गुड्स गार्ड चयन

  • जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टाइपिस्ट

  • यातायात सहायक

  • वरिष्ठ समय रक्षक

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें