1. home Hindi News
  2. career
  3. mpsc state service prelims exam 2021 postponed new exam date released on maharashtra public service commission official website to be conducted on march 21 sry

MPSC Prelims Exam 2020 Date: अब इस दिन आयोजित होगी महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा, पुराने एडमिट कार्ड रहेंगे मान्य

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग प्रारंभिक परीक्षा की नई तिथि घोषित
महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग प्रारंभिक परीक्षा की नई तिथि घोषित
Internet

MPSC Prelims Exam 2020 Date: महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (MPSC) प्रारंभिक परीक्षा जो गुरुवार को स्थगित कर दी गई थी, अब 21 मार्च को आयोजित की जाएगी, शुक्रवार को एक नया सर्कुलर जारी किया गया. इससे पहले, परीक्षा 14 मार्च को निर्धारित की गई थी और पूरे महाराष्ट्र में COVID-19 की स्थिति को देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया था. एमपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी mpsc.gov.in पर जाकर परीक्षा को लेकर जारी किया गया नया नोटिस देख सकते हैँ.

इस साल लगभग 2.5 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है.महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग, महाराष्ट्र स्टेट सर्विस एग्जामिनेशन के जरिये राज्य सरकार के विभिन्न विभागों, ब्लॉक डेवल्पमेंट ऑफिसर, डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस आदि पदों पर नियुक्तियां करता है. परीक्षा के लिए आयोग द्वारा 14 मार्च को जारी किए गए एडमिट कार्ड परीक्षा की नई तारीख को मान्य रहेंगे.

परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना 23 दिसंबर को जारी की गई थी और परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 जनवरी, 2020 तक थी. एमपीएससी के नए नोटिस में यह भी स्पष्ट किया गया है कि जो परीक्षाएं 27 मार्च और 11 अप्रैल को होने को प्रस्तावित हैं वे अपने निर्धारित तारीख व समय के अनुसार आयोजित कराई जाएंगी. पहले महाराष्ट लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को अप्रैल माह में आयोजित किये जाने की घोषणा की गयी थी। हालांकि, पूरे देश में कोरोना महामारी के चलते परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका.

MPSC Prelims Exam 2020 date: परीक्षा पैटर्न

कुल 200 पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. इस परीक्षा में कुल दो पेपर होंगे- जनरल स्टडीज और सिविल सर्विस एप्टीट्यूट टेस्ट. MPSC 2021 राज्य सेवा परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया के अनुसार, उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मेन्स परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। चयन की अंतिम मेरिट सूची में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को सभी भर्ती चरणों में अर्हता प्राप्त करनी होगी.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें