1. home Hindi News
  2. career
  3. jee advance examination 2020 normal student 35 percent marks to come crl iit delhi guideline carier news prt

Jee Advance Examination 2020 : सीआरएल में आने के लिए सामान्य छात्र को लाना होगा कम से कम 35 फीसदी अंक, जानिये आइआइटी दिल्ली की गाइडलाइन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Jee Advance Examination 2020
Jee Advance Examination 2020
File

रांची : जेइइ एडवांस के लिए आइआइटी दिल्ली ने कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) के लिए गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत जेइइ एडवांस में सफल होने के लिए विद्यार्थियों को दोनों पाली की परीक्षा में शामिल होना होगा. वहीं, कॉमन रैंक लिस्ट में जगह बनाने के लिए सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को कुल अंकों का न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक हासिल करना होगा. साथ ही तीनों विषय (फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स) में से प्रत्येक विषय में कुल अंक का न्यूनतम 10 प्रतिशत अंक हासिल करना अनिवार्य होगा.

वहीं, सीआरएल में जगह बनाने के लिए सामान्य वर्ग-इडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के विद्यार्थियों को कुल अंक का न्यूनतम प्रतिशत 31.5 हासिल करना होगा. एससी, एसटी व दिव्यांग विद्यार्थियों को कुल अंक का न्यूनतम 17.5 प्रतिशत अंक लाना होगा. इसके बाद ही विद्यार्थियों को ऑल इंडिया रैंक की सूची में जगह दी जायेगी.

  • फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स में से प्रत्येक विषय में कुल अंक का न्यूनतम 10 प्रतिशत अंक हासिल करना अनिवार्य

  • दोनों पाली की परीक्षा में भी शामिल होना होगा, एससी, एसटी व दिव्यांग छात्र को न्यूनतम 17.5% अंक लाना होगा

  • 27 सितंबर को राजधानी के चार केंद्रों पर दो पाली में होगी परीक्षा, करीब 1200 छात्र बैठेंगे परीक्षा में

टाइब्रेकर की मदद से मिलेगा रैंक : जेइइ एडवांस की परीक्षा में समान अंकवाले विद्यार्थियों के लिए इस बार टाइब्रेकर नीति का इस्तेमाल किया जायेगा. टाइब्रेकर नीति के तहत वैसे विद्यार्थी जो परीक्षा में सबसे ज्यादा पॉजिटिव आंसर देकर अंक हासिल करेंगे, उन्हें हायर रैंक दिया जायेगा. इसके अलावा विषयवार विद्यार्थियों के प्रश्नों के गलत और सही उत्तर के अनुपात के आधार पर हायर रैंक दिया जायेगा.

27 सितंबर को दो पाली में परीक्षा, एडमिट कार्ड जारी : जेइइ एडवांस में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. परीक्षा 27 सितंबर को दो पाली में आयोजित की जायेगी. पहली पाली की परीक्षा सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक संचालित होगी. दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर बाद 2:30 से शाम 5:30 बजे तक होगी. परीक्षा रांची के चार केंद्र एसआरएस पार्क टाटीसिलवे, टाटा आइऑन डिजिटल जोन तुपुदाना, ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल और अरुणिमा टेक्निकल सर्विसेज लोअर चुटिया में आयोजित की जायेगी. आइआइटी दिल्ली की ओर से होनेवाली परीक्षा में राजधानी में करीब 1200 विद्यार्थी शामिल होंगे.

पांच अक्तूबर की सुबह 10 बजे जारी होगा रिजल्ट : जेइइ एडवांस परीक्षा के बाद विद्यार्थियों का रिजल्ट पांच अक्तूबर की सुबह 10 बजे जारी कर दिया जायेगा. विद्यार्थी अपना रिजल्ट वेबसाइट http://jeeadv.ac.in पर देख सकेंगे. रिजल्ट में विद्यार्थियों को परीक्षा में हासिल कुल प्राप्तांक और श्रेणी के आधार पर ऑल इंडिया रैंक जारी कर दिया जायेगा. वेबसाइट के अलावा विद्यार्थियों को उनका रिजल्ट एसएमएस के जरिये भी भेजा जायेगा.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें