26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Interview apps : क्या आप इंटरव्यू की तैयारी कर रहे हैं, ये एप करेंगे मदद…

इंटरव्यू की तैयारी बहुत जरूरी होती है. क्या बोलना है, कैसे बोलना है. क्या पहनना है यह सभी बातें इंटरव्यू एप के जरिए सीखी जा सकती हैं.

Interview apps : जॉब इंटरव्यू से पहले अमूमन हर अभ्यर्थी के मन में इस तरह के सवाल उठते हैं कि उससे किसी तरह से सवाल पूछे जायेंगे, इंटरव्यू में उसे किसी तरह के कपड़े पहनकर जाना चाहिए, नियोक्ता को अपने बारे में कितना बताना चाहिए और कौन सी ऐसी बातें हैं, जो नहीं बतानी चाहिए आदि. आप अगर जल्द ही जॉब इंटरव्यू देनेवाले हैं और इसी तरह के सवालों से परेशान हैं, तो इंटरव्यू की तैयारी के लिए कुछ एप्स आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

गूगल इंटरव्यू वार्मअप


दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल अब जॉब इंटरव्यू के लिए तैयारी करने में आपकी मदद करेगा. गूगल के इंटरव्यू वार्मअप नामक एप पर आप अपने इंटरव्यू की प्रैक्टिस कर सकते हैं. गूगल इस एप में मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है. इंटरव्यू वार्मअप फीचर ग्रो गूगल का हिस्सा है. कोई भी यूजर इस टूल का फायदा उठा सकता है. इस एप में इंटरव्यू की प्रैक्टिस के दौरान यूजर्स से कुछ सवाल पूछे जाते हैं और फीडबैक दिया जाता है.

प्रैम्प


प्रैम्प एक ऐसा एप है, जो इंटरव्यू स्किल को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगा. जिस तरह से पहले आप किसी दूसरे व्यक्ति की मदद से इंटरव्यू की प्रैक्टिस करते हैं, ठीक उसी तरह यह एप आपको लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर अपने द्वारा चुने गये किसी व्यक्ति के साथ कनेक्ट कर प्रश्नों के उत्तर देने का अभ्यास कराता है. आप कह सकते है कि यह स्काइप की तरह काम करता है. यह प्लेटफॉर्म यूजर्स को प्रश्नों एवं उत्तरों का एक सेट भी प्रदान करता है, जिसका अभ्यास आप अपने लाइव वीडियो पार्टनर के साथ कर सकते हैं.


ट्रंक क्लब

कई बार लोगों को यह तय करने में काफी समय लग जाता है कि इंटरव्यू में उन्हें क्या पहनना चाहिए. दरअसल, इस महत्वपूर्ण अवसर पर लोग बेहद पेशेवर नहीं दिखना चाहते, लेकिन इतना पेशेवर दिखना चाहते हैं कि नौकरी के प्रति वे अपने गंभीर रवैये को पहनावे के माध्यम से दर्शा सकें. ऐसे में इंटरव्यू के लिए सही कपड़ों का चयन कर पाना काफी मुश्किल हो जाता है. ट्रंक क्लब वह एप है, जो इस मुश्किल को आसान बनाने में आपकी मदद करता है. यह एप आपके व्यक्तित्व को समझ कर उसके अनुसार कपड़ों का विकल्प बताता है. आप चाहें तो एप द्वारा बताये गये कपड़ों को अपने घर मंगवा सकते हैं और अपनी पसंद की ड्रेस खरीद कर बाकी कपड़ों को वापस भेज सकते हैं.

जॉब इंटरव्यू क्वेश्चन-आंसर

यह एप उन लोगों के लिए बहुत मददगार है, जिनके साथ साक्षात्कार का अभ्यास करने वाला कोई नहीं होता. यह प्लेटफॉर्म आपके लिए एक नकली साक्षात्कार तैयार करता है, जिसमें कठिन, सामान्य व आसान तीनों स्तर के प्रश्न शामिल होते हैं. प्रत्येक प्रश्न के लिए एक समय सीमा निर्धारित होती है, जिसके अंदर आपको प्रश्न का उत्तर देना होता है. इस तरह से आप अधिक समय लिये बिना सही उत्तर देने का अभ्यास कर पाते हैं.

ग्लासडोर

ऑनलाइन इंटरव्यू की तैयारी कर रहे उम्मीदवार अपनी तैयारी काे मजबूती देने के लिए इस एप की मदद ले सकते हैं. यह एप आपको कंपनी की सभी आवश्यक जानकारी देता है, जैसे – लेटेस्ट जॉब लिस्टिंग, कंपनी की समीक्षा, इंटरव्यू के अनुभव, यहां तक कि यह आपको वेतन की जानकारी भी देता है. इन जानकारियों से आप अपने इंटरव्यू के कई प्रश्नों के उत्तर तैयार कर सकते हैं. एप में लिस्ट की हुई कंपनियों में से यदि आप किसी कंपनी में इंटरव्यू के लिए जानेवाले हैं, तो वहां के काम के माहौल की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें