1. home Hindi News
  2. career
  3. icse syllabus 2023 icse board syllabus changed cisce board exam will be on new pattern from new session 2023 tvi

ICSE Syllabus 2023: आईसीएसई बोर्ड का सिलेबस बदला, नए सत्र से न्यू पैटर्न पर होगी CISCE बोर्ड परीक्षा

ICSE कक्षा 10 के छात्रों और ISC कक्षा 12 के छात्रों के लिए अब 2022-23 सत्र से एक बार फिर कोरोना से पहले की तरह ही वार्षिक परीक्षा का आयोजन होगा. बोर्ड ने सिलेबस और एग्जाम पैटर्न में भी बदलाव किए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ICSE Syllabus 2023
ICSE Syllabus 2023
Twitter

ICSE Syllabus 2023: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन, CISCE ने CISCE सिलेबस 2023 जारी किया है. परिषद द्वारा जारी एक आधिकारिक नोटिस में, ICSE और ISC 2023 के लिए संशोधित पाठ्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है. सिलेबस के साथ, ICSE, ISC बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए परीक्षा पैटर्न भी जारी किया गया है.

2023 में फरवरी और मार्च के महीनों में आयोजित होगी परीक्षा

नोटिस के अनुसार, ICSE कक्षा 10 के छात्रों और ISC कक्षा 12 के छात्रों के लिए अब 2022-23 सत्र से एक बार फिर कोरोना से पहले की तरह ही वार्षिक परीक्षा का आयोजन होगा. ICSE और ISC के लिए बोर्ड परीक्षा 2023 में फरवरी और मार्च के महीनों में आयोजित की जाएगी.

CISCE 2023 सत्र से वार्षिक परीक्षा पैटर्न होगा लागू

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सीबीएसई जैसे अन्य बोर्डों के साथ सीआईएससीई ने छात्रों पर बोर्ड परीक्षाओं के बोझ को कम करने के लिए दो-टर्म या दो सेमेस्टर प्रणाली को अपनाया. हालांकि, ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू होने और छात्रों के शिक्षा के फिजिकल मोड में लौटने के साथ, यह निर्णय लिया गया है कि वार्षिक परीक्षा पैटर्न ही CISCE 2023 सत्र के लिए लागू होगा.

स्कूलों को भेजा गया आधिकारिक नोटिस

परिषद ने CISCE से संबद्ध स्कूलों के प्रमुखों को ICSE और ISC वर्ष 2023 परीक्षाओं के अनुसार अपने शैक्षणिक कैलेंडर की योजना बनाने के लिए एक आधिकारिक नोटिस जारी किया.

सत्र 2023 से एक वार्षिक परीक्षा

आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, "सीआईएससीई द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2023 के अंत में आईसीएसई और आईएससी दोनों स्तरों पर केवल एक परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. सीआईएससीई ने फरवरी / मार्च 2023 के महीनों में उक्त परीक्षाओं को अस्थायी रूप से आयोजित करने का प्रस्ताव किया है."

रिवाइज्ड सिलेबस जारी किया

इसके अलावा, CISCE ने 2022-23 के सत्र के लिए संशोधित पाठ्यक्रम भी जारी किया है. हालांकि, केवल चुनिंदा विषयों के लिए पाठ्यक्रम को संशोधित किया गया है. नोटिस में आगे कहा गया है, "संशोधित पाठ्यक्रम प्रकाशन अनुभाग के तहत सीआईएससीई की वेबसाइट पर उपलब्ध है."

टर्म-2 की परीक्षा चल रही

वर्तमान में, CISCE 2021-22 के सत्र के लिए ICSE और ISC सेमेस्टर 2 परीक्षा आयोजित कर रहा है. परीक्षा का परिणाम जुलाई 2022 में cisce.org पर जारी होने की उम्मीद है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें