28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IAF Agniveervayu Recruitment 2024: भारतीय वायु सेना में म्यूजिशियन के पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

IAF AGNIVEERVAYU RECRUITMENT 2024 : आईएएफ अग्निवीरवायु स्कीम के तहत म्यूजिशियन के पद के लिए भर्ती निकाली गई है, जानें सैलरी और आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारी.

IAF Agniveervayu Recruitment 2024: भारतीय वायु सेना के अग्निवीर वायु स्कीम के तहत म्यूजिशियन के पद के लिए भर्ती निकाली गई है. जो उम्मीदवार इच्छुक और योग्य हैं वे इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर लिस्टेड पदों के लिए आवेदन दे सकते हैं.

दिनांक 22 मई 2024 से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. ऐसे कैंडिडेट जिन्होंने दसवीं कक्षा पूरी कर ली है और अविवाहित हैं तथा भारत के किसी भी राज्य के स्थाई निवासी है, वैसे लोग अग्निवीरवायु भर्ती में आवेदन करने के लिए योग्य है. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार बेंगलुरु और कानपुर शहर में परीक्षा को आयोजित किया जाएगा.

IAF Agniveervayu Recruitment 2024 : कैंडिडेट इन बातों का रखें ध्यान

22 मई, 2024 को अग्निवीरवायु (संगीतकार) के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगी. रजिस्ट्रेशन की समय सीमा 5 जून, 2024 तक निर्धारित है. भर्ती परीक्षा 3 जुलाई से 12 जुलाई के बीच अधिसूचना के अनुसार बताए गए स्थान पर होगी. IAF द्वारा अपने आधिकारिक वेबसाइट पर योग्य, उम्र सीमा, आवेदन की प्रक्रिया, शैक्षिक योग्यता और अन्य जानकारी, योग्यता विवरण के साथ जारी किया है. इन पदों पर आवेदन करने से पहले कैंडिडेट दी गई जानकारी ध्यानपूर्वक देख ले.

अभ्यर्थियों को एक प्रारंभिक धुन और किसी भी नोटेशन का प्रदर्शन करने के योग्य होना चाहिए जैसे की स्टाफ नोटेशन/टैबलेचर/टॉनिक सोल्फा/हिंदुस्तानी/कार्नेटिक आदि. उम्मीदवारों को पर्सनल इक्विपमेंट को ट्यून करने में सक्षम होना जरूरी है.उम्मीदवारों के पास ग्रेड 5 या उसके बराबर वाद्य यंत्र बजाने में दक्षता का प्रमाण पत्र होना जरूरी है, या अपने हिंदुस्तानी या कार्नेटिक संगीत में डिप्लोमा पूरा होना चाहिए. विकल्प के लिए विभिन्न आयोजनों में प्रदर्शन/भागीदारी का प्रमाण पत्र भी काम आ सकते है.

IAF Agniveervayu Recruitment 2024 : शारीरिक योग्यता

पुरुष अभ्यर्थी की लंबाई कम से कम 162 सेमी, जबकि महिला अभ्यर्थी की लंबाई 152 सेमी होना जरूरी है. नॉर्थ ईस्ट या पहाड़ी क्षेत्रों की महिला कैंडिडेट की लंबाई कम से कम 147 सेंटीमीटर होना जरूरी है. लक्षद्वीप के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 150 सेमी है. पुरुष उम्मीदवारों की छाती सामान्य रूप से 77 सेमी का होना जरूरी है. अभ्यर्थी को चयन प्रक्रिया के कई राउंड से गुजरना होगा, जिसमें प्रोफिशिएंसी टेस्ट, लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, एडपटाबिलिटी परीक्षण II और मेडिकल टेस्ट शामिल है.

IAF Agniveervayu Recruitment 2024 : आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपए का भुगतान करना होगा जो की डेबिट/क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या यूपीआई के द्वारा आवेदक को करना होगा.

Also Read: Top 10 Engineering College in India: 12 वी के बाद ये इंजीनियरिंग कॉलेज देगा बेहतर भविष्य

IAF Agniveervayu Recruitment 2024 : कितनी होगी सैलरी

चयनित उम्मीदवारों के लिए प्रारंभिक वायु सेना अग्निवीर वेतन 21,700 रुपये प्रति माह से शुरू होता है. सटीक वेतन की जानकारी विशेष पद और सेवा के वर्षों की संख्या पर भी निर्भर करता है और अलग भी हो सकता है.

Also Read: Sarkari Naukri: फूड सेफ्टी अफसर की नियुक्ति के लिए 27 मई को परीक्षा लेगा जेपीएससी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें