1. home Hindi News
  2. career
  3. cbse 12th board exams 2021 likely to be cancelled amid covid surge central board of secondary education class 10 board exams cbse gov in results to be announced on this date sry

CBSE 12th Board Exams 2021: तो क्या स्थगित होगी 12वीं बोर्ड की परीक्षा, जानिए अब कब हो सकते हैं एक्जाम cbse.gov.in

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE 12th Board Exams 2021 हो सकती है स्थगित
CBSE 12th Board Exams 2021 हो सकती है स्थगित
internet

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 रद्द होने की संभावना है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिक्षा मंत्रालय मौजूदा स्थिति की समीक्षा कर रहा है और बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने पर विचार कर रहा है. सीबीएसई द्वारा अगले दो सप्ताह के भीतर अपने फैसले की समीक्षा और घोषणा करने की उम्मीद है.

शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को कथित तौर पर बताया कि परीक्षा रद्द होने की संभावना है. उन्होंने कहा “मौजूदा स्थिति को देखते हुए, परीक्षा को पूरी तरह से रद्द करने की संभावना है। सीबीएसई स्थिति की समीक्षा करेगा और संभवत: कक्षा 12 के छात्रों के लिए एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना तैयार करनी होगी."

सीबीएसई का क्या है कहना

इस बीच शिक्षा मंत्रालय और CBSE ने इस फैसले 'अंडर रिव्यू' रखा है. परीक्षा रद्द करने का निर्णय, एक अन्य आधिकारिक बिंदु, स्वतंत्र रूप से नहीं लिया जा सकता है. हालांकि, वर्तमान स्थिति को देखते हुए, एक अनंत विलंब और अनिश्चितता चिंता का विषय है. शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि छात्रों का शैक्षणिक वर्ष बर्बाद न हो.

दसवीं के छात्रों को ऐसे मिलेंगे अंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पिछले दिनों को देश में COVID-19 महामारी की स्थिति को देखते हुए कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा के लिए. नीति के अनुसार, जबकि प्रत्येक विषय के लिए 20 अंक प्रत्येक वर्ष आंतरिक मूल्यांकन के लिए होंगे, 80 अंक की गणना पूरे वर्ष विभिन्न परीक्षाओं या परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर की जाएगी.

कोविड के कारण रद्द कर दी गई परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस महीने की शुरुआत में अपनी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा को टाल दिया. सीबीएसई के फैसले के बाद, कई राज्य बोर्डों ने अपनी परीक्षाएं भी स्थगित या रद्द कर दी हैं. इसके अलावा, बिगड़ती COVID-19 स्थिति को देखते हुए ICSE कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा भी रद्द कर दी गई है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें