1. home Hindi News
  2. career
  3. bihar inter admission 2021 date know bihar board 11th admission latest updates apply date of ofss intermediate admission news skt

Bihar Inter Admission 2021: बिहार बोर्ड कब से शुरू करेगा इंटर में एडमिशन? जानिए आवेदन और नामांकन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
प्रभात खबर

बिहार में इंटर दाखिले को लेकर अब बोर्ड की गतिविधि तेज होने लगी है. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अब शांत होने के कगार पर है. प्रदेश में लागू लॉकडाउन को अभी फिलहाल सशर्त हटा दिया गया है. वहीं बिहार बोर्ड ने कला,विज्ञान और वाणिज्य तीनों संकाय में जिलेवार सीटें भी आवंटित कर दी है. अब अगले सप्ताह से छात्रों को आवेदन का मौका भी मिल सकता है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगले सप्ताह से इंटर में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. बिहार बोर्ड ने 13 जून तक स्कूल-कॉलेजों को आवंटित सीटों पर आपत्ति दर्ज कराने को कहा है. इस प्रक्रिया के पूरा होते ही आवेदन मंगाना शुरू कर दिया जाएगा. एक छात्र कम से कम दस स्कूल-कॉलेज में अप्लाई कर सकेंगे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड ने तीनों संकाय के लिए सभी जिलों में सीटें आवंटित की है. कला और विज्ञान संकाय में सारण जिले के हिस्से में सबसे अधिक सीटें दी गई है. वहीं गया, समस्तीपुर, नालंदा, वैशाली और दरभंगा आदि जिलों में भी काफी सीटें दी गई हैं. ऑनलाइन आवेदन के बाद तीन नामांकन सूची आने की बात भी सामने आ रही है. वहीं आवेदन का मौका छात्रों को एक बार ही मिलेगा. कॉलेज में स्पॉट नामांकन लेने का मौका भी मिलेगा.

बोर्ड की पहली सूची में मैट्रिक में प्रथम श्रेणी में पास होने वाले छात्रों को वरीयता मिलेगी. ये छात्र सबसे पहले नामांकन करा सकेंगे. वहीं छात्रों को अपने जिले में ही नामांकन का मौका भी मिलेगा. अगर पहली सूची जारी होने के बाद छात्र उस कॉलेज में दाखिला नहीं चाहते हैं जो उन्हें दिया गया है तो वो स्लाइडअप कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें पहले संबंधित कॉलेज या स्कूल में दाखिला लेना होगा और उसके बाद वो स्लाइडअप ऑप्शन अपना सकेंगे. दूसरी सूची जारी होने पर ऐसे छात्रों का नामांकन स्वत: हो जाएगा.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें