1. home Hindi News
  2. business
  3. worlds 5 super rich person these 5 rich people of the world were filled treasure with notes during the corona epidemic know how much wealth has increased vwt

कोरोना महामारी के दौर में दुनिया के इन 5 अमीरों का नोटों से भर गया खजाना, जानिए किसकी कितनी बढ़ी संपत्ति...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोरोना काल में दुनिया के 5 अरबपतियों का भर गया खजाना.
कोरोना काल में दुनिया के 5 अरबपतियों का भर गया खजाना.
प्रतीकात्मक फोटो.

World's 5 Super Rich Person : कोरोना महामारी के इस दौर में दुनिया की कई अर्थव्यवस्थाओं की हालत खस्ता है, लोगों का कारोबार घाटे में चल रहा है, लाखों लोगों को नौकरियों से हाथ धोना पड़ गया और करोड़ों नौकरीपेशा लोगों के वेतन में कटौती कर दी गई. लेकिन, दुनिया के कुछ अमीरों पर इसका प्रभाव नहीं पड़ा. महामारी के इस दौर में उनके खजाना नोटों से भर गया. उनकी संपत्ति में पहले से कई गुना ज्यादा बढ़ गई. दुनिया के इन अरबपतियों में 5 ऐसे धनकुबेर हैं, जिनकी कुल दौलत कुल दौलत 310.5 अरब डॉलर हो गई है. आइए, जानते हैं उन धनकुबेरों के बारे में, जिनका खजाना इस महामारी में भी नोटों से भर गया...

टेस्ला के सीईओ और सह-संस्थापक एलन मस्क

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क.
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क.

टेस्ला कंपनी के सीईओ और स्पेस एक्स के संस्थापक एलन मस्क की संपत्ति वर्ष 2020 में 140 अरब डॉलर बढ़ गई. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, 21 दिसंबर को उनकी कुल संपत्ति 167,000 मिलियन डॉलर (1 खरब 67 अरब डॉलर) तक पहुंच गई. इसके साथ ही, एलन मस्क अरबतियों की सूची में कई पायदान ऊपर चढ़ गए और नवंबर में बिल गेट्स को पीछे छोड़ दूसरे स्थान पर आ गए. उनसे ऊपर पहले पायदान पर अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस है.

फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार, जब से उसने दुनिया के अमीर लोगों की सूची बनानी शुरू की है, तब से लेकर अब तक किसी अरबपति के द्वारा एक साल में की गई ये सबसे ज्यादा कमाई है. एलन मस्क की कंपनी टेस्ला एक इलैक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है. इस साल कंपनी में कारों की रिकॉर्ड बिक्री हुई है. वहीं, मस्क की दूसरी कंपनी स्पेस एक्स ने भी इस साल तरक्की की है और वह अंतरिक्ष में एस्ट्रोनॉट लॉन्च करने वाली पहली निजी कंपनी बनी है.

अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस

अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस.
अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस.

अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस वे व्यक्ति हैं, जिन्होंने वर्ष 2020 की शुरुआत दुनिया के सबसे अमीर शख्स बनकर की थी और उन्होंने इस साल का अंत भी कुछ इसी अंदाज में किया है. जेफ बेजोस ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अमेजन के संस्थापक होने के साथ ही अमेरिका के प्रसिद्ध अखबार 'द वॉशिगटन पोस्ट' के मालिक भी है. उन्होंने वर्ष 2020 के दौरान अपनी संपत्ति में 72 अरब डॉलर का इजाफा किया है. इसकी वजह कोरोना महामारी के दौरान ऑनलाइन खरीदारी का बढ़ना है. लॉकडाउन के दौरान दुकान बंद होने के कारण लोगों ने जोरदार तरीके से ऑनलाइन खरीदारी की. कुछ महीने पहले बेजोस की कुल संपत्ति 200 अरब डॉलर का आंकड़ा पार कर गई.. हालांकि, फिलहाल उनकी संपत्ति 187 अरब डॉलर है.

नों फू स्प्रिंग के संस्थापक जोंग शनशन

नों फू स्प्रिंग के संस्थापक जोंग शनशन.
नों फू स्प्रिंग के संस्थापक जोंग शनशन.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, जोंग शनशन की कुल संपत्ति 62.6 अरब डॉलर तक बढ़ गई है. फिलहाल, उनके पास 69 अरब डॉलर की संपत्ति है. जोंग सितंबर में चीन के सबसे ज्यादा अमीर आदमी बन गए. उनकी बोतलबंद पानी की कंपनी नों फू स्प्रिंग ने शेयर की सार्वजनिक बिक्री शुरू करने के बाद 1.1 अरब डॉलर से ज़्यादा की कमाई की थी. नों फू स्प्रिंग की स्थापना 1996 में हुई थी, जो एशिया में बोतलबंद पानी के बाजार के पांचवे हिस्से को नियंत्रित करती है. उनकी कंपनी का मूल्य 70 अरब डॉलर है. 66 साल के ज़ोंग कंपनी के 84 प्रतिशत से अधिक हिस्से के मालिक हैं, जिसकी शेयर वैल्यू लगभग 60 अरब डॉलर है.

एलवीएमएच ग्रुप के मालिक बर्नार्ड आरनॉल्ट

एलवीएमएच ग्रुप के मालिक बर्नार्ड आरनॉल्ट.
एलवीएमएच ग्रुप के मालिक बर्नार्ड आरनॉल्ट.

फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट अपने देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और फोर्ब्स ने उन्हें अमीर लोगों की सूची में दूसरे नंबर पर रखा था. ब्लूमबर्ग ने उन्हें रैंकिंग में चौथे नंबर पर रखा. लग्जरी सामानों की कंपनी एलवीएमएच के मालिक आरनॉल्ट की कुल संपत्ति इस साल के अंत तक 146.3 अरब डॉलर हो गई है. उनके लिए ये मुश्किल साल होने के बावजूद वर्ष 2020 में आरनॉल्ट की संपत्ति 30 फीसदी तक बढ़ी है.

रॉकेट कंपनीज के अध्यक्ष डैन गिलबर्ट

रॉकेट कंपनीज के अध्यक्ष डैन गिलबर्ट.
रॉकेट कंपनीज के अध्यक्ष डैन गिलबर्ट.

रॉकेट कंपनीज के 58 वर्षीय अध्यक्ष डैन गिलबर्ट एनबीए क्लीवलैंड कैवेलियर्स के मालिक भी हैं और ऑनलाइन मॉर्टेज कंपनी क्विकन लोन्स के सह-संस्थापक हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2020 में उनकी कुल संपत्ति 28.1 अरब डॉलर तक बढ़ गई है. अब उनकी कुल संपत्ति 35.3 अरब डॉलर है. इसकी वजह ये है कि क्विकन लोन्स की मूल कंपनी रॉकेट कंपनीज ने अगस्त में शेयर और अन्य वित्तीय साधनों की सार्वजनिक बिक्री शुरू की थी. गिलबर्ट के पास रॉकटे कंपनीज का 80 फीसदी से ज्यादा मालिकाना हक है, जिसका कुल मूल्य 31 अरब डॉलर से ज्यादा है. गिलबर्ट की कुल संपत्ति एक साल में छह गुना बढ़ी है, जिसकी वजह क्विकन लोंस का आईपीओ है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें