1. home Hindi News
  2. business
  3. these are 10 fixed deposit schemes get tax saving and good returns benefit

ये हैं 10 फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम, टैक्स की बचत और अच्छा रिटर्न दोनों

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
देश के ये 10 बैंक एफडी पर दे रहे हैं बेहतर रिटर्न.
देश के ये 10 बैंक एफडी पर दे रहे हैं बेहतर रिटर्न.
प्रतीकात्मक फोटो.

FD, Tax saving, Better return : बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करना भारत में निवेशकों का सबसे पसंदीदा विकल्प रहा है. सभी उम्र के निवेशक इसमें सुरक्षित बचत और बेहतर रिटर्न पाने के ख्याल से इसमें निवेश करना चाहते हैं. हालांकि, कुछ निवेशक इनकम टैक्स की धारा 80 सी में कटौती का लाभ या टैक्स सेंविंग करने के लिए इसमें 1.5 लाख रुपये तक के निवेश का दावा किया जा सकता है. टैक्स सेविंग एफडी में पांच साल का लॉक-इन पीरियड होता है और समय से पहले निकासी की अनुमति नहीं होती है.

एसबीआई ने शॉर्ट टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर में की है कटौती

फिलहाल, देश में फैले कोविड-19 महामारी की वजह से पिछले एक साल में ब्याज दरों में लगातार हो रही गिरावट की वजह से निवेशक फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे सुरक्षित विकल्पों से दूर होते जा रहे हैं. निवेश की अवधि के आधार पर फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं. वरिष्ठ नागरिक नियमित नागरिकों की तुलना में अधिक ब्याज दर अर्जित करते हैं. हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर घटाने का फैसला किया है. बैंक ने 45 दिनों तक की अवधि वाली शॉर्ट टर्म FD पर ब्याज में 0.50 फीसदी की कटौती कर दी है, जो 10 मार्च से लागू हैं.

ये 10 बैंक टैक्स सेविंग के साथ दे रहे बेहतर ब्याज और रिटर्न

हालांकि, देश में 10 से अधिक ऐसे प्राइवेट बैंक हैं, 6 फीसदी या उससे अधिक की दरों के साथ टैक्स बचत फिक्स्ड डिपॉजिट की पेशकश कर रहे हैं. इनमें एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक 7 फीसदी के ब्याज के साथ सबसे ऊपर है. इसके बाद डीसीबी बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, इंडसइंड बैंक, यस बैंक और आरबीएल बैंक जैसे निजी बैंक हैं, जो टैक्स सेविंग के साथ-साथ बेहतर रिटर्न दे रहे हैं.

टैक्स सेविंग में पांच साल के निवेश पर बेहतर रिटर्न का दावा

देश में निजी क्षेत्र के जो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर टैक्स सेविंग के साथ-साथ बेहतर रिटन दे रहे हैं, उनमें एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक 5.5 फीसदी और एचडीएफसी बैंक पांच साल के टर्म डिपॉजिट पर 5.35 फीसदी की पेशकश कर रहे हैं. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) क्रमशः 5.40 फीसदी और 5.30 फीसदी का भुगतान कर रहे हैं. वहीं, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की ओर से टैक्स सेविंग एफडी में 1.5 लाख रुपये का निवेश करने के पांच साल बाद 2.12 लाख रुपये बेहतर रिटर्न देने का दावा किया जा रहा है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें