1. home Hindi News
  2. business
  3. tata group and mahindra and mahindra showed generosity families of workers who lost their lives from corona will be given full salary to retire vwt

टाटा और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने दिखाई दरियादिली, कोरोना से जान गंवाने वाले वर्कर्स के परिजनों को रिटायरमेंट देंगे पूरा वेतन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रतन टाटा और आनंद महिंद्रा.
रतन टाटा और आनंद महिंद्रा.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान मानवता की मिसाल पेश करते हुए देश की दो बड़ी कंपनियां टाटा और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने दरियादिली का परिचय दिया है. संकट के इस दौर में जहां पूरी दुनिया भारत के साथ खड़ा है, वहीं देश के ये दो कंपनियां अपने मातहत काम करने वाले कर्मचारियों के हरसंभव मदद करने के लिए हाथ आगे बढ़ाया है. टाटा ग्रुप की टाटा स्टील और टाटा मोटर्स के साथ महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कोरोना से जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिजनों को बहुत बड़ी राहत दी है.

रिटायरमेंट की उम्र तक कर्मचारी के आश्रितों को पूरा वेतन देगी टाटा स्टील

महामारी से देश में अब तक तीन लाख से अधिक लोगों की जान चली गई हैं. ऐसी भयावह स्थिति में टाटा ग्रुप की दो कंपनियों और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपने कर्मचारियों और उनके परिजनों की भलाई के लिए कई कदम उठा रही हैं. टाटा ग्रुप की टाटा स्टील ऐलान किया है कि वह कोरोना से जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिजनों को उनके (मृतक कर्मचारी) रिटायर होने की उम्र यानी 60 साल पूरा होने तक पूरा वेतन देगी.

बच्चों की ग्रेजुएशन तक पढ़ाई कराएगी टाटा स्टील

कंपनी ने कहा है कि कर्मचारियों के आश्रितों को मिलने वाली राशि उनकी आखिरी वेतन के बराबर होगी. इसके साथ ही, उनके बच्चों की पढ़ाई, चिकित्सा सुविधा और आवास की सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी. इसके अलावा, टाटा स्टील ने यह भी कहा है कि कंपनी अपने सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स की ड्यूटी के दौरान जान गंवाने पर उनके बच्चों की देश में ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई का पूरा खर्चा उठाएगी.

रिटायरमेंट की उम्र तक मूल वेतन का 50 फीसदी रकम देगी टाटा मोटर्स

इसी प्रकार, टाटा ग्रुप की दूसरी कंपनी टाटा मोटर्स ने भी कोरोना से जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिजनों को रिटायर होने की उम्र तक उनके मूल वेतन की 50 फीसदी रकम मासिक भत्ते के रूप में उपलब्ध कराने का ऐलान किया है. इसके साथ ही, टाटा मोटर्स ने यह भी कहा है कि कंपनी कर्मचारी के आश्रित परिजन को राहत के तौर पर वन टाइम पेआउट का लाभ भी प्रदान करेगी.

पांच साल तक पूरा वेतन देगी महिंद्रा एंड महिंद्रा

टाटा ग्रुप की टाटा स्टील और टाटा मोटर्स के इस घोषणा के पहले महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी कोरोना से जान गंवाने वाले कर्मचारियों के आश्रित परिजनों को पांच साल तक वेतन देते रहने का ऐलान किया है. इसके साथ ही, कंपनी ने यह भी कहा है कि वह सालाना आय की दोगुनी रकम एक ही बार में भुगतान करेगी. इसके अलावा, कंपनी कोरोना से जान गंवाने वाले कर्मचारियों के बच्चों की 12वीं तक पढ़ाई के लिए हर साल एक बच्चों को दो लाख रुपये का सहयोग प्रदान करेगी.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें