27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शुरुआती कारोबार में बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स में 254 अंक की उछाल

Stock Market: आर्थिक वृद्धि में तेजी आ रही है, ऐसे में एमपीसी रेपो रेट में कटौती से बच सकती है. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति मई में पांच फीसदी रहने का अनुमान है. इन सभी कारकों का असर बाजार पर देखने को मिल सकता है.

Stock Market: घरेलू शेयर बाजार ने आरबीआई की ओर से रेपो रेट के ऐलान से पहले 7 जून 2024 शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन बढ़त के साथ अपने कामकाज की शुरुआत की. बाजार खुलने के साथ बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 254.53 अंक चढ़कर 75,329.04 अंक पर खुला. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी 99.4 अंक की बढ़त के साथ 22,920.80 अंक पर अपने कारोबार की शुरुआत की.

इन शेयरों में बढ़त

घरेलू शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में सूचीबद्ध जिन कंपनियों के शेयरों में तेजी का रुख देखा गया, उनमें विप्रो, इन्फोसिस, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स, वोडाफोन आइडिया, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया लिमिटेड और भेल आदि शामिल हैं. वहीं, जिन कंपनियों के शेयरों में नरमी का रुख देखा गया, उनमें टाटा केमिकल्स, आरईसी, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और सिमेंस शामिल हैं.

एशियाई बाजारों का हाल

इसके अलावा, एशियाई बाजारों की बात करें, तो जापान के निक्केई और हांगकांग के हैंगसेंग में नरमी का रुख बना है. वहीं, अमेरिका का डाऊ जोंस गुरुवार को बढ़त के साथ बंद हुआ था. इसके अलावा, वैश्विक बाजार में सोना 0.21 फीसदी की बढ़त के साथ 2,381.37 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया है. वहीं, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में सोना 221 रुपये की बढ़त के साथ 73,352 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया है. इसके साथ ही, अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल मजबूती के साथ 75.76 डॉलर प्रति बैरल और ब्रेंट क्रूड 80.02 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया है.

और पढ़ें: तीसरी बार एनडीए सरकार…चहक उठा बाजार, सेंसेक्स ने लगाई 696.46 अंकों की लंबी छलांग

रेपो रेट में कटौती के आसार कम

विशेषज्ञों ने कहा कि चूंकि आर्थिक वृद्धि में तेजी आ रही है, ऐसे में एमपीसी रेपो रेट में कटौती से बच सकती है. एसबीआई रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति मई में पांच फीसदी रहने का अनुमान है. महंगाई का यह आंकड़ा जून 2024 के दूसरे सप्ताह जारी किया जा सकता है. इसका असर बाजार पर दिखाई दे सकता है.

और पढ़ें: ‘4 जून को शेयर बाजार में भारी गिरावट क्यों? ईडी से जांच की वित्त मंत्रालय के पूर्व सचिव उठाई मांग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें