1. home Hindi News
  2. business
  3. social media it rules 2021 the government laid a condition to get the status of social media platform it is necessary to have a minimum of 50 lakh users vwt

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का दर्जा पाने के लिए सरकार ने रखी शर्त, मिनिमम 50 लाख यूजर का होना जरूरी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सोशल मीडिया संचालन के लिए अतिरिक्त सावधानी जरूरी.
सोशल मीडिया संचालन के लिए अतिरिक्त सावधानी जरूरी.
प्रतीकात्मक फोटो.
  • सरकार की ओर से जारी की गई नए सोशल मीडिया नियम की अधिसूचना

  • सोशल मीडिया का दुरुपयोग रोकने के लिए अतिरिक्त सावधानी जरूरी

  • देश में सबसे अधिक व्हाट्सएप के है 53 करोड़ यूजर्स

Social media IT Rules 2021 : केंद्र की मोदी सरकार ने नए सोशल मीडिया आईटी रूल्स के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का दर्जा पाने के लिए नई शर्त रखी है. नए नियम को परिभाषित करते हुए सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए मिनिमम 50 लाख यूजर संख्या निर्धारित किया है. इस परिभाषा में आने वाली कंपनियों को नये आईटी नियमों के तहत अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग रोकने के लिए अतिरिक्त सावधानियों का अनुपालन करना होगा.

इस सप्ताह की शुरुआत में घोषित नये नियमों के तहत महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेफॉर्म्स को मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क व्यक्ति और निवासी शिकायत अधिकारी की नियुक्ति सहित अतिरिक्त नियमों का पालन करना होगा. इसमें शर्त यह भी है कि तीनों अधिकारियों को भारत में रहना होगा. उन्हें मासिक अनुपालन रिपोर्ट और लगातार हटायी गयी सामग्रियों का विवरण प्रकाशित करनी होगी.

बता दें कि अभी देश में व्हाट्सएप के 53 करोड़, यूट्यूब के 44.8 करोड़, फेसबुक के 41 करोड़, इंस्टाग्राम के 21 करोड़ और ट्विटर के 1.75 करोड़ खाताधारक हैं. सरकार की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने भारत में एक महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए 50 लाख उपयोगकर्ता की सीमा निर्धारित की है.

इससे पहले, सरकार ने सोशल मीडिया और स्ट्रीमिंग कंपनियों को नियंत्रित करने वाले नियमों को कड़ा करने की गुरुवार को घोषणा की. इस कदम का उद्देश्य फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को प्रकाशित सामग्रियों के लिए अधिक जवाबदेह बनाना है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें