1. home Home
  2. business
  3. sbi customers get more interest on making fixed deposits for this period rts

SBI ग्राहकों को नया तोहफा, इतने समय के लिए फिक्स करें पैसे, मिलेगा ज्यादा ब्याज

एसबीआई (SBI) ने शनिवार को एक साल से ज्यादा और दो साल से कम अवधि के एफडी पर पर मिलने वाले ब्याज दर में बढ़ोतरी की है. नए नियम आज से लागू कर दिए गए हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एसबीआई, प्रतिकात्मक तस्वीर
एसबीआई, प्रतिकात्मक तस्वीर
सोशल मीडिया

Fixed Deposits In SBI: अगर आपका बैंक खाता देश के सबसे बड़े लेंडर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है और आप भी अपने पैसे को फिक्स कर ज्यादा ब्याज उठाना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. दरअसल एसबीआई (SBI) ने शनिवार को एक खास अवधि तक पैसे फिक्स कराने पर उसमें मिलने वाले ब्याज दर में बढ़ोतरी की है. बता दें कि एसबीआई ने एक साल से ज्यादा और दो साल से कम अवधि के लिए FD कराने पर मिलने वाले ब्याज दर में बढ़ोतरी की है. पहले एक साल से अधिक और दो साल से कम अवधि के एफडी पर 5 फीसदी का ब्याज दिया जाता था. जिसे अब 5.1 फीसदी कर दिया गया है. यानी अब इस अवधि पर पैसे फिक्स कराने से आपको पहले की तुलना में 0.10 फीसदी अधिक का फायदा मिलेगा.

एसबीआई की तरफ से जारी नए रेट आज यानी शनिवार से लागू हो गए हैं. वहीं, इस अवधि के FD पर वरिष्ठ नागरिकों यानी सीनियर सिटीजन को पहले 5.50 फीसदी ब्याज मिलता था जिसमें इजाफा करते हुए अब 5.60 फीसदी कर दिया गया है. बता दें कि यह ब्याज दरें दो करोड़ रुपए से कम के एफडी के लिए तय की गई हैं. वहीं, आपको बता दें कि एसबीआई 5 से 10 साल के अवधि के फिक्स डिपॉजिट पर सबसे अधिक ब्याज दर की पेशकश करता है. इस अवधि के एफडी पर 5.40 फीसदी जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.20 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर निर्धारित हैं. जबकि तीन से पांच साल की अवधि के लिए एफडी पर 5.30 फीसदी के हिसाब से ब्याज दरों का निर्धारित है.

अगर आप दो साल से ज्यादा और तीन साल से कम के लिए एफडी कराते हैं तो स्टेट बैंक की तरफ से 5.10 फीसदी ब्याज दिया जाता है. हालांकि आपको बता दें कि ब्याज दरों में बदलाव केवल एक साल से अधिक और दो साल से कम अवधि के एफडी के लिए किया गया है.

ऐसे करें ऑनलाइन एफडी: अब आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग के जरिए घर बैठे पैसे फिक्स करा सकते हैं. इसके लिए आपको SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डिपॉजिट स्कीम के विकल्प जाकर टर्म डिपॉजिट को क्लिक करना होगा. जहां आपको e-fixed deposit पर विकल्प पर जाकर मांगी गई जानकारी भरनी होगी. जिसके बाद सारी जानकारी को सबमिट करना होगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें