1. home Hindi News
  2. business
  3. sbi or icici bank who paying more interest on fixed deposits check before fd vwt

एसबीआई या आईसीआईसीआई बैंक कौन दे रहा है फिक्स्ड डिपॉजिट पर ज्यादा ब्याज? एफडी करने से पहले जरूर करें चेक

आपको बता दें कि बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई की ओर से प्रत्येक दो महीने के बाद घोषित की जाने वाली रेपो रेट के आधार पर तय की जाती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
फिक्स्ड डिपॉजिट करने से पहले जरूर चेक करें ब्याज दरें.
फिक्स्ड डिपॉजिट करने से पहले जरूर चेक करें ब्याज दरें.
फाइल फोटो.

Fixed Deposit Update News : अगर आप अपने जीवन की जमापूंजी को डबल करने के ख्याल से बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी करने जा रहे हैं, तो जरा ठहरिए. आंख मूंदकर किसी भी बैंक में अपनी गाढ़ी कमाई के पैसे को फिक्स्ड डिपॉजिट मत कर दीजिए. एसबीआई हो या आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक हो या फिर एचडीएफसी बैंक ही क्यों न हो, सबसे पहले आप इन सभी बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों को चेक कर लें. जब आपको इस बात का पक्का भरोसा हो जाए कि फलां बैंक में गाढ़ी कमाई का पैसा फिक्स्ड डिपॉजिट करने से ज्यादा मुनाफा होगा, तभी आप कोई कदम उठाएं.

आपको बता दें कि बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई की ओर से प्रत्येक दो महीने के बाद घोषित की जाने वाली रेपो रेट के आधार पर तय की जाती है. एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक जैसे बड़े कर्ज देने वाले बैंक 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करने की पेशकश करते हैं. प्रत्येक बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट समेत तमाम तरह के डिपॉजिट्स पर ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं.

एचडीएफसी में 6.25 फीसदी तक ब्याज

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक 7 दिनों से 10 साल की अवधि वाली डिपॉजिट्स पर 2.50 फीसदी से 5.50 फीसदी तक ब्याज देता है. बैंक की ये दरें 1 दिसंबर 2021 से प्रभावी हैं. इसके साथ ही, एचडीएफसी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 7 दिनों से 10 साल की अवधि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट पर 3 फीसदी से 6.25 फीसदी तक की ब्याज दर प्रदान करता है.

आईसीआईसीआई बैंक में मिलने वाली ब्याज दरें

वहीं, निजी क्षेत्र के दूसरे बैंक आईसीआईसीआई बैंक की ओर 7 दिनों से 10 साल की अवधि वाली डिपॉजिट्स पर 2.5 फीसदी से 5.50 फीसदी तक की ब्याज दर दी जाती है. ये दरें 16 नवंबर 2021 से लागू हैं. वरिष्ठ नागरिकों को दूसरे लोगों की तुलना में 50 आधार अंक (बीपीएस) अधिक ब्याज दर मिलती है.

एक्सिस बैंक की दरें

एक्सिस बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अलग-अलग अवधि में फिक्स्ड डिपॉजिट की पेशकश देता है. बीते 10 नवंबर 2021 से निजी क्षेत्र के एक्सिस बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में संशोधन किया है. सबसे हालिया संशोधन के बाद एक्सिस बैंक अब 2.50 फीसदी से 5.75 फीसदी की दर से 7 दिनों से 10 वर्षों में मैच्योर होने वाली सावधि जमा की पेशकश करता है.

एसबीआई नवीनतम एफडी ब्याज दरें

इन सब बैंकों के अलावा, देश के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक एसबीआई 7 दिनों से 10 साल की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर सामान्य ग्राहकों को 2.9 फीसदी से 5.4 फीसदी तक ब्याज देता है. इन डिपॉजिट्स पर वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 50 बेसिस प्वाइंट्स (बीपीएस) दिए जाते हैं. बैंक की ये दरें 8 जनवरी 2021 से प्रभावी हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें