1. home Home
  2. business
  3. avail twin benefits of high fd rates and security with bajaj finance fixed deposit rjh

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ उच्च FD दरों और सुरक्षा का दोहरा फायदा पायें

अगर आप अपनी जमा-पूंजी को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपके लिए ऐसी वित्तीय योजना का चयन करने में ही समझदारी है जिस पर बाज़ार के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं हो.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bajaj Finance Fixed Deposit
Bajaj Finance Fixed Deposit
Bajaj Finance

निवेश के सबसे सही माध्यम का चयन करना एक बड़ी चुनौती हो सकती है. जब भी पैसों के निवेश की बात आती है, तो निवेश का प्रकार, मिलने वाले रिटर्न की संभावित दर, निवेश की समयावधि, जोखिम उठाने की क्षमता और बाज़ार में होने वाले उतार-चढ़ाव जैसी बातों पर विचार करना जरूरी हो जाता है.

अगर आप अपनी जमा-पूंजी को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपके लिए ऐसी वित्तीय योजना का चयन करने में ही समझदारी है जिस पर बाज़ार के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं हो. हालांकि निवेश के लिए कई तरह के विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन फिक्स्ड डिपॉजिट आपको सुरक्षा और स्थिर विकास का दोहरा फायदा देता है.

बजाज फाइनैंस जैसे वित्तीय संस्थान पूरी तरह से सुरक्षित फिक्स्ड डिपॉजिट का प्रस्ताव देते हैं, जिनमें निवेश करने पर आपको बेहतर रिटर्न मिलता है. बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट किस तरह आपकी उम्मीदों पर खरा उतर सकता है, इसके बारे में नीचे बताया गया है.

आकर्षक FD ब्याज़ दरें

बजाज फाइनैंस आज बाज़ार में उच्चतम FD ब्याज़ दरों में से एक का प्रस्ताव देता है – यानी आप 6.50% तक की ब्याज़ दरों का लाभ उठा सकते हैं. साथ ही ऑनलाइन निवेश करने पर 0.10% प्रति वर्ष की अतिरिक्त ब्याज़ दर का फायदा भी मिलता है. इसके अलावा, वरिष्ठ नागरिक किसी भी तरीके से निवेश करने पर 0.25% की अतिरिक्त दर का लाभ उठा सकते हैं.

नीचे एक उदाहरण दिया गया है, जिसकी मदद से आप किसी व्यक्ति द्वारा 15,00,000 रुपये का बैंक FD, पोस्ट ऑफिस FD, और बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में 3 साल की अवधि के लिए निवेश करने पर मिलने वाले रिटर्न की तुलना कर सकते हैं.

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ उच्च FD दरों और सुरक्षा का दोहरा फायदा पायें

ऊपर दी गई तालिका से पता चलता है, कि आप बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश करने पर अन्य फायदों के साथ-साथ उच्च FD दरों का लाभ उठा सकते हैं. अगर आप निवेश के जरिए अपने नियमित खर्चों को पूरा करने की योजना बना रहे हैं, तो आप नॉन-क्यूम्यलेटिव FD में उतनी ही समयावधि के लिए समान राशि का निवेश करके नियमित अंतराल पर भुगतान पाने के विकल्प का भी लाभ उठा सकते हैं. आप मासिक, तिमाही, छमाही, या वार्षिक भुगतान पाने का विकल्प चुन सकते हैं.

नीचे दी गई तालिका में समान राशि और पहले बताई गई समयावधि के लिए नियमित अंतराल पर मिलने वाली राशि के बारे में बताया गया है:

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ उच्च FD दरों और सुरक्षा का दोहरा फायदा पायें

यह सुविधा वरिष्ठ नागरिकों के लिए बेहद फायदेमंद है, जो अपने मासिक खर्चों को पूरा करने के लिए ब्याज़ के रूप में प्राप्त राशि का उपयोग कर सकते हैं.

FD पर लोन की सुविधा

FD में निवेश करने वाले व्यक्ति पैसों की सख्त जरूरत पड़ने पर, अपने FDs को तोड़े बिना अपनी जरूरतों को तुरंत पूरा कर सकते हैं. किसी भी तरह की आपात स्थिति में, वह अपने फिक्स्ड डिपॉजिट से समय से पहले पैसे निकाल सकता है. बजाज फाइनैंस FD पर आसानी से मिलने वाला लोन प्रदान करता है, जिसकी मदद से निवेशक अपनी FD पर निवेश की गई राशि के 75% तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. इस प्रक्रिया में बेहद कम कागजी कार्रवाई की जरूरत होती है.

जमा-पूंजी की अधिकतम सुरक्षा

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट बाज़ार में उपलब्ध निवेश के सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक है, क्योंकि इसे CRISIL (FAAA) और ICRA (MAAA) की उच्चतम रेटिंग प्राप्त हुई है, जो भारत की अग्रणी क्रेडिट रेटिंग एजेंसियाँ हैं. इसके अलावा, बजाज फाइनैंस इकलौता ऐसा NBFC है जिसके पास 'बिना दावे के डिपॉजिट की संख्या 0' है, जो समय पर भुगतान के साथ-साथ ग्राहकों को बिना किसी डिफ़ॉल्ट के बेहतरीन अनुभव प्रदान करने का संकेत है.

ऑनलाइन निवेश की सरल प्रक्रिया

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD के साथ निवेशक को संपर्क-रहित और कागजी कार्रवाई के बिना ऑनलाइन प्रक्रिया का फायदा मिलता है, और इस तरह निवेशक अपने घर पर आराम से रहते हुए निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा, 60 साल से कम उम्र के ऑनलाइन निवेशकों को 0.10% की अतिरिक्त दर का फायदा भी मिलता है.

अपनी जमा-पूंजी को बढ़ाने की इच्छा रखने वाले निवेशक आकर्षक FD ब्याज़ दरों के साथ-साथ ढेर सारी अन्य सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए, बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें