18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशPPF Account: स्टेट बैंक में घर बैठे खोल सकते हैं अपना पीपीएफ खाता, बस करना होगा ये काम

PPF Account: स्टेट बैंक में घर बैठे खोल सकते हैं अपना पीपीएफ खाता, बस करना होगा ये काम

PPF Account Opening: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा अपने ग्राहकों को पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF Account) खोलने का शानदार मौका दिया जा रहा है.

PPF Account Opening: अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं या फिर अपना खुद का व्यापार करते हैं तो आप पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा अपने ग्राहकों को पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF Account) खोलने का शानदार मौका दिया जा रहा है. बैंक ने बताया है कि कोई भी ग्राहक अपने ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए आसानी से पीपीएफ खाता खुलवा सकता है. खाता खुलवाने के लिए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा. इसके बाद आपका पीपीएफ खाता खुल जाएगा. आपको बता दें कि पीपीएफ में निवेश न्यूनतम 15 वर्ष के लिए किया जाता है. इस ब्लाक को पांच तक के लिए बढ़ाया जा सकता है. आप अपने PPF अकाउंट के धन निकाल सकते हैं. इसके अलावा, आप निवेश को विकसित रख सकते हैं और अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि, SBI में अपना पीपीएफ खाता खोलने के लिए आपके पास सेविंग बैंक खाता पहले से बैंक में होना जरूरी है. इसके साथ ही, सेविंग बैंक खाते का KYC अपडेट होना भी जरूरी है.

कैसे खोलें स्टेट बैंक में पीपीएफ खाता

भारतीय स्टेट बैंक में पीपीएफ खाता खोलने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन बैंकिंग पर लॉग इन करें. इसके बाद, डिपॉजिट एंड इन्वेस्टमेंट के विकल्प को चूनें. इसके बाद, आपके सामने पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी PPF अकाउंट का विकल्प सामने दिखेगा. इसके बाद आपको PPF Account Opning पर जाना होगा. इसके बाद आपको स्क्रीन पर एक छोड़े बॉक्स में पीपीएफ खाते से जुड़ा टर्म एंड कंडीशन दिखेगा. इसको पढ़कर सारी जानकारी समझ लें. इसके बाद, सहमत होने का विकल्प चयन करें. फिर पीपीएफ खोलने के विकल्प को चूनें. इसके बाद आसानी आपका PPF अंकाउंट खुल जाएगा. पीपीएफ खाते में आप एक साल में न्यूनतम 500 रुपये से लेकर 1,50,000 रुपये तक जमा कर सकते हैं.

Also Read: CIBIL Score Tips: सिबिल स्कोर होगा गड़बड़ तो नहीं मिलेगा लोन, जानें कैसे करें सुधार

पीपीएफ अकाउंट क्या है?

पीपीएफ (PPF) अकाउंट एक प्रकार की विशेष बचत खाता है जो भारतीय नागरिकों को अपनी वित्तीय निवेशों को बचाने और विकसित करने के लिए उपयोग करने का एक विशेष तरीका है. यह सरकार द्वारा समर्थित और निगरानीत निवेश स्कीम है जिसे विभिन्न बैंकों और भारतीय डाकघरों में खोला जा सकता है. पीपीएफ एक लोकप्रिय निवेश विकल्प है जो व्यक्तिगत वित्तीय नियोजन के हिस्से के रूप में चयन किया जाता है, खासकर उन व्यक्तियों और घरेलू निवासियों के लिए जिन्हें वित्तीय सुरक्षा और उन्नति की आवश्यकता है. पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए व्यक्ति को भारतीय नागरिक होना चाहिए. यह स्थायी निवासी या गैर-रिजिडेंट भारतीय भी हो सकता है. पीपीएफ अकाउंट की अवधि 15 वर्ष है, जिसे विकसित करने के बाद खाताधारक का पूर्ण रिटायरमेंट होता है. इसमें निवेश की वार्षिक दरें सरकार द्वारा नियित की जाती हैं और इसका वार्षिक वापसी दर भी सरकार द्वारा नियित की जाती है. पीपीएफ निवेश अधिनियमन 1968 के तहत एक प्रमुख रक्षा है और यह निवेशकों को करेंसी, रिस्क और बाजार वार्ता के परिणामस्वरूप संरक्षित रखता है. इसमें निवेशों पर करों का उदार लाभ है. निवेश की राशि और वापसी पर उपरांत आपको कोई कर नहीं लगता है.

Also Read: Share Market: इजरायल-हमास युद्ध से विदेशी निवेशकों का मोह भंग, भारतीय शेयर बाजार से निकाला 9,800 करोड़ रुपये

अन्य स्थान पर पीपीएफ खाता कैसे खोलें

भारतीय स्टेट बैंक के अलावा किसी अन्य बैंक या पोस्ट ऑफिस में भी पीपीएफ खाता खोला जा सकता है. आप निकटवर्ती बैंक या भारतीय डाकघर में जाकर एक PPF अकाउंट खोल सकते हैं. आपके चयनित बैंक या डाकघर की शाखा या कार्यालय में PPF खाता खोलने की सुविधा होनी चाहिए. बैंक या डाकघर की शाखा में जाकर आपको PPF अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक फॉर्म प्रदान किया जाएगा. इस फॉर्म को ठीक से भरें, और सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें. PPF अकाउंट खोलते समय न्यूनतम निवेश राशि जमा करनी होती है, जो समय-समय पर सरकार द्वारा निर्धारित हो सकती है. वर्तमान में न्यूनतम राशि 500 रुपये है. अगर आपका PPF अकाउंट स्वीकृत होता है, तो आपको एक PPF पासबुक जारी किया जाएगा जिसमें आपके निवेश का विवरण होगा. आपको अपने PPF अकाउंट में प्रति वर्ष निवेश करना होगा ताकि आपके निवेश का ब्याज उत्थित हो सके. पूरे अवधि के बाद, जो 15 वर्ष होता है, आप अपने PPF अकाउंट के धन का उधारण कर सकते हैं या निकाल सकते हैं. इसके अलावा, आप निवेश को विकसित रख सकते हैं और अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

पीपीएफ खाता खोलने के लिए किन दस्तावेजों की है जरूरत

पीपीएफ खाता खोलने के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत होती है.

  • आवेदन फॉर्म

  • पासपोर्ट या आधार कार्ड

  • एक पासपोर्ट आकार की तस्वीर

  • पता सबूत (पता की पुष्टि के लिए)

  • नागरिकता सबूत

  • पैन कार्ड

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें