25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशCIBIL Score Tips: सिबिल स्कोर होगा गड़बड़ तो नहीं मिलेगा लोन, जानें कैसे करें सुधार

CIBIL Score Tips: सिबिल स्कोर होगा गड़बड़ तो नहीं मिलेगा लोन, जानें कैसे करें सुधार

CIBIL Score Tips: अगर आपने कभी लोन के लिए अप्लाई किया होगा तो सिबिल स्कोर के बारे में जानते होगें. अगर नहीं जानते तो हम बताते हैं. सिबिल स्कोर एक तरह का वो नंबर है जिससे बैंक आपपर भरोसा करती है. यानी सिबिल स्कोर खराब तो बैंक ऋण देने से साफ मना कर देगी.

undefined

CIBIL Score Tips: सिबिल स्कोर (CIBIL Score) भारत में व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति का एक महत्वपूर्ण मापदंड है. यह क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसी चांबर ऑफ इंडिया (Credit Information Bureau of India Limited – CIBIL) द्वारा जारी किया जाता है. सिबिल स्कोर व्यक्तिगत वित्तीय व्यवहार और व्यक्तिगत वित्तीय व्यक्तित्व को मापता है. यह व्यक्ति के वित्तीय इतिहास, उच्चकोटि के ऋण, भुगतान का इतिहास, वित्तीय यापन पैटर्न, और आर्थिक अस्थिति को दर्शाता है.

undefined

CIBIL Score Tips: सिबिल स्कोर आमतौर पर 300 से 900 के बीच होता है, जहां 300 सबसे कम और 900 सबसे अधिक है. एक उच्च स्कोर अच्छा होता है और ऋण प्राप्ति में मदद कर सकता है. वित्तीय संस्थाएं आमतौर पर ऋण और क्रेडिट कार्ड की मंजूरी देने के लिए सिबिल स्कोर का उपयोग करती हैं. एक उच्च स्कोर आपके लाभ हो सकता है, जैसे कि कम ब्याज दर और अधिक ऋण राशि की स्वीकृति. सिबिल स्कोर का अध्ययन करके वित्तीय संस्थाएं उच्चकोटि ऋण और क्रेडिट कार्ड की स्वीकृति देती हैं.

undefined

CIBIL Score Tips: ऐसे में बात आती है कि अगर आपका सिबिल स्कोर कम है तो उसे कैसे बढ़ाएं. इसके लिए अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को नियमित अंतराल पर जांचते रहें. यह आपको अपने वित्तीय स्थिति को समझने में मदद करेगा.

undefined

CIBIL Score Tips: जब आप किसी वित्तीय संस्था से वित्त लेते हैं, तो सही और यथासम्भाव सही जानकारी दें. आपके द्वारा प्रदान की जानेवाली जानकारी से आपके वित्तीय स्थिति का मूल्यांकन होता है. क्रेडिट कार्ड को जिम्मेदारी से और सही तरीके से उपयोग करें. क्रेडिट कार्ड पर समय पर भुगतान करने का पालन करें. अपने लोन और बकाया ऋणों की समय पर भुगतान करने का पालन करें.

Also Read: PM Kisan Samman Nidhi के लाभुकों को मिलेगा हर महीने पेंशन, तुरंत करें ये काम
undefined

CIBIL Score Tips: क्रेडिट लाइन को सुधारने के लिए विभिन्न वित्तीय उपाय उपयोग करें और वित्तीय स्थिति को सुधारें. आपकी वित्तीय स्थिति को नियमित अंतराल पर समीक्षा करने से आप अपने उद्देश्यों के प्रति किस प्रकार से प्रगति कर रहे हैं, इसका अनुमान लगा सकते हैं. अवधि समाप्त होने के बाद ऋण और क्रेडिट लाइन को समय पर बंद करें या नवीनीकरण करें.

undefined

CIBIL Score Tips: क्रेडिट काउंसिलिंग सेवाओं का सहारा लें जो आपको सिबिल स्कोर को सुधारने के लिए सलाह और मार्गदर्शन प्रदान करती हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें