1. home Hindi News
  2. business
  3. pm modi will be release rs 17000 crore tomorrow for deposite sixth installment of rs 2000 to farmers bank accounts

किसानों के खातों में 2,000 रुपये की छठी किस्त डालने के लिए आज 17,000 करोड़ रुपये जारी करेंगे पीएम मोदी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कल पीएम मोदी जारी करेंगे 2000 रुपये की छठी किस्त.
कल पीएम मोदी जारी करेंगे 2000 रुपये की छठी किस्त.
प्रतीकात्मक फोटो.

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को यानी आज देश के 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में पीएम किसान योजना के तहत 2,000 रुपये की छठी किस्त डालने के लिए 17,000 करोड़ रुपये का कोष जारी करेंगे. इसके साथ ही, कृषि बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को बढ़ावा देने और किसानों को सस्ता कर्ज मुहैया कराने के लिए पीएम मोदी 1 लाख करोड़ रुपये के कृषि बुनियादी ढांचा कोष का शुभारंभ करेंगे. पीएम मोदी सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस योजना की शुरुआत करेंगे.

केंद्र सरकार ने जुलाई में कृषि बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए सब्सिडी वाला कर्ज उपलब्ध करने के लिए एक लाख करोड़ रुपये के कोष के साथ कृषि बुनियादी ढांचा कोष की स्थापना को मंजूरी दी थी. इस कोष का शुभारंभ रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये करेंगे. किसानों की उपज के बेहतर रखरखाव के लिए सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचा कोष की स्थापना का ऐलान किया था. इसका ऐलान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ के आत्मनिर्भर पैकेज के साथ ही किया था.

इस साल के मई महीने में 20 लाख करोड़ रुपये का ब्योरा प्रस्तुत करते समय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि एक लाख करोड़ रुपये का यह कोष वित्तीय सुविधा उत्पादित फसल से जुड़े बुनियादी ढांचा कोष और फसलों के भंडारण से जुडे बुनियादी ढांचा को बेहतर बनाने के लिए दी जाएगी. इन केंद्रों में मुख्य कृषि सहकारिता समूह, किसान उत्पादक संगठन, कंपनियां और स्टार्टअप शामिल हैं.

इस तरह के बुनियादी ढांचा में कोल्ड चेन, आधुनिक भंडारण सुविधा, फसल को खेतों से केंद्र तक ले जाने के लिए बेहतर परिवहन सुविधा उपलब्ध कराना शामिल हैं. केंद्र सरकार का कहना है कि इससे किसानों को अपने उत्पाद का बेहतर मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें