1. home Hindi News
  2. business
  3. petrol price latest updates petrol price rises price cross rupees 100 per liter petrol ki kimat amh

Petrol Price Updates : पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार! पेट्रोलियम मंत्री ने कहा‍‍‍‍‍...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Petrol Price  Updates
Petrol Price Updates
pti

देश में पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल (Diesel Price) के दाम शनिवार को अपने नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर नजर आये. राजस्थान की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत करीब सौ रुपये पहुंच गई है. सूबे के श्रीगंगानजर में पेट्रोल के दाम 97.76 रुपये प्रति लीटर हो गये हैं जबकि एक्स्ट्रा प्रीमियम ग्राहकों को 101.51 रुपये में उपलब्ध हो रहा है. यह देशभर में सर्वाधिक है. आपको बता दें कि कंपनियों ने इस सप्ताह चौथी बार कीमत बढ़ाने का काम किया है.

पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने इस सप्ताह चौथी बार वाहन ईंधन कीमतो में बढ़ोतरी करने का काम किया है. पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार शनिवार को पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम 25-25 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिये गये हैं.

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल 85.70 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 92.28 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है. राष्ट्रीय राजधानी में डीजल 75.88 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 82.66 रुपये प्रति लीटर हो गया है. वाहन ईंधन कीमतों में लगातार दूसरे दिन वृद्धि की गई है. इस सप्ताह चार बार में वाहन ईंधन के दाम एक रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं. स्थानीय बिक्री कर या मूल्यवर्धित कर (वैट) की वजह से विभिन्न राज्यों में वाहन ईंधन कीमतों में अंतर होता है. इस समय देश में वाहन ईंधन के दाम अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर हैं.

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इससे पहले इसी सप्ताह वाहन ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी के लिए सऊदी अरब द्वारा कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती को जिम्मेदार ठहराया था. हालांकि, उन्होंने वाहन ईंधन पर करों में कटौती को लेकर कुछ नहीं कहा था.

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) ने छह जनवरी से वाहन कीमतों में रोजाना संशोधन फिर शुरू किया था. इससे पहले करीब एक माह तक वाहन ईंधन कीमतों में बदलाव नहीं किया गया था. उसके बाद से पेट्रोल 1.99 रुपये प्रति लीटर और डीजल 2.01 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें