1. home Hindi News
  2. business
  3. petrol diesel prices today register another record check fuel rate in major cities petrol ki kimat amh

Petrol Prices Today : पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगी आग, जानें क्या है भाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Petrol Diesel Today Price
Petrol Diesel Today Price
Twitter

पेट्रोल और डीजल की कीमत में आग लग गई है. जी हां...बुधवार को भी इनकी कीमतों में इजाफा देखा गया है. देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पेट्रोल 86.30 रुपये प्रति लीटर ग्राहकों को मिल रहा है. दिल्ली में पेट्रोल आज 25 पैसा महंगा हुआ है. डीजल की कीमत में भी 25 पैसे की बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद राजधानी में इसकी कीमत 76.48 रुपये पहुंच गई है.

कारोबारी नगरी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 92.86 रुपये प्रति लीटर ग्राहकों को मिल रहा है जबकि डीजल की कीमत 83.30 रुपये प्रति लीटर पहुंच चुकी है. कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 87.69 प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमत 80.08 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच चुकी है. चेन्नई और हैदराबाद की बात करें तो यहां पेट्रोल 88.82 प्रति लीटर जबकि डीजल 89.77 प्रति लीटर उपभोक्ताओं को मिल रहा है.

मंगलवार को भी हुई थी वृद्धि‍ : राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत मंगलवार को ही 86 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई थी, जबकि डीजल की कीमत 76 रुपये थी. कल पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी. मंगलवार को पेट्रोल की कीमत दिल्ली में 86.05 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 92.62 रुपये प्रति लीटर हो गई है. कल राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमत 76.23 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 83.03 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई थी.

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा : आपको बता दें कि पिछले सप्ताह पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. स्थानीय बिक्री कर या वैट के आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतें राज्यों में अलग-अलग होती हैं. देश में ये कीमतें फिलहाल रिकॉर्ड ऊंचाई पर हैं, और उपभोक्ताओं पर बोझ कम करने के लिए उत्पाद शुल्क में कटौती की मांग की जा रही है. यहां चर्चा कर दें कि पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पिछले सप्ताह तेल की कीमतों में वृद्धि के लिए सऊदी अरब द्वारा उत्पादन में कटौती को जिम्मेदार ठहराया था, लेकिन उन्होंने कर कटौती पर कोई आश्वासन नहीं दिया.

6 जनवरी से इतनी हुई बढ़ोतरी : सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा 6 जनवरी से पेट्रोल की कीमतों में 2.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 2.61 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा चुकी है

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें