1. home Home
  2. business
  3. petrol diesel prices today in india 04 december 2021 petrol being sold most expensive in mumbai prt

मुंबई में सबसे महंगा बिक रहा पेट्रोल, दिल्ली में नोएडा से सस्ता हुआ petrol-diesel, जानें अपने शहर का भाव

आज यानी शनिवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है. मुंबई में पेट्रोल देश में सबसे मह‍ंगा बिक रहा है. जबकि, दिल्ली में डीजल और पेट्रोल की कीमत नेएडा से भी कम हो गई है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Petrol-Diesel Price Today
Petrol-Diesel Price Today
Pixels Image

Petrol-Diesel Price Today: देश में डीजल-पेट्रोल (Diesel-Petrol) की नई कीमतें जारी हो गई है. सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी शनिवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है. तीन दिन पहले यानी एक दिसंबर को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में पेट्रोल के दाम में करीब 8 रुपये की कमी आई है. जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल सस्ता हो गया है. वैट घटाने के बाद दिल्ली में पेट्रोल प्रति लीटर करीब 95 रुपये में बिक रहा है. इससे पहले दिल्ली में पेट्रोल सौ रुपये के ऊपर बिक रहा था.

चार महानगरों में आज Petrol-Diesel का भाव: दिल्ली में पेट्रोल प्रति लीटर (Price of Petrol in Delhi) करीब 95 रुपये में बिक रहा है. जबकि डीजल का दाम करीब 86 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत करीब 110 रुपये प्रति लीटर है, और डीजल की कीमत करब 94 रुपये प्रति लीटर. जबकि, कोलकाता में पेट्रोल करीब 104 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है और डीजल करीब 90 रुपये प्रति लीटर. चेन्नई में भी पेट्रोल करीब 101 रुपये और डीजल करीब 91 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

इन राज्यों में 100 रुपये के पार पेट्रोल का भाव: कई राज्यों खास कर बीजेपी की सरकार वाले राज्यों में वैट में कटौती करने के बाद डीजल-पेट्रोल के दाम में गिरावट आयी है. इसके राजधानी दिल्ली में भी आप सरकार ने वैट में कटौती की है. जिसके कारण वहां पेट्रोल के दाम गिरे हैं. आलम है कि अब नोएडा से भी कम दाम में दिल्ली में पेट्रोल मिल रहा है. हालांकि, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, तेलंगाना, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर समेत कुछ और राज्यों में पेट्रोल के दाम अभी भी 100 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा चल रहे हैं.

ऐसे चेक करें अपने शहर का रेट: गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में कच्चे तेल (Crude Oil) की घटती-बढ़ती कीमतों के आधार पर देश में भी पेट्रोल और डीजल की दरों को बदलाव होता है. सरकारी तेल कंपनियों में प्रमुख आईओसी की ओर से रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल की नई दरें जारी करती हैं. अगर आपको अपने शहर में तेल की कीमत जाननी है तो इंडियन ऑयल (आईओसीएल) के ग्राहकों को आरएसपी कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. वहीं, आईओसीएल की आधिकारिक वेबसाइट https://iocl.com/petrol-diesel-price पर भी क्लिक करके अपने शहर की दरों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें