1. home Home
  2. business
  3. new strain of covid 19 wto imminent ministerial conference postponed amh

Coronavirus New Variant: कोरोना के नये ‘स्ट्रेन' का खौफ, डब्ल्यूटीओ की बैठक अनिश्चितकाल के लिए टली

डब्ल्यूटीओ की बैठक अनिश्चितकाल के लिए टल गई है. संगठन की ओर से जारी बयान में 12वीं मंत्रिस्तरीय बैठक की नयी तारीखों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

By Agency
Updated Date
Coronavirus New Variant/ WTO Meeting
Coronavirus New Variant/ WTO Meeting
twitter

Coronavirus New Variant : कोरोना वायरस की वजह से विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की 30 नवंबर से जिनेवा में होने वाली मंत्रिस्तरीय बैठक अनिश्चितकाल के लिए टल गई है. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का एक नया ‘वैरिएंट' सामने आया है. यह अधिक तेजी से फैलता है. इसी के मद्देनजर बैठक को अनिश्चितकाल के लिए टालने का फैसला किया गया है.

डब्ल्यूटीओ की ओर से जारी बयान में 12वीं मंत्रिस्तरीय बैठक की नयी तारीखों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. स्विट्जरलैंड और कई अन्य यूरोपीय देशों में यात्रा अंकुशों तथा पृथकवास या क्वारंटीन की जरूरतों के मद्देनजर सामान्य परिषद के अध्यक्ष राजदूत दसियो कैस्टिलो (होंडुरास) ने शुक्रवार रात डब्ल्यूटीओ के सभी सदस्यों की बैठक बुलाई और उन्हें स्थिति से अवगत कराया.

कैस्टिलो ने सामान्य परिषद से कहा कि इन दुर्भाग्यपूर्ण घटनाक्रमों तथा इनकी वजह से पैदा होने वाली अनिश्चित स्थिति के चलते मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को स्थगित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. जैसे ही परिस्थितियां अनुमति देंगी हम यह बैठक फिर बुलाएंगे.

डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक नगोजी ओकोंजो इवेला ने कहा कि यात्रा अंकुशों का मतलब है कि कई मंत्री और वरिष्ठ प्रतिनिधि इन सम्मेलन में आमने-सामने की बातचीत में शामिल नहीं हो पाएंगे. डब्ल्यूटीओ के सदस्यों ने एकमत से सामान्य परिषद तथा महानिदेशक का समर्थन किया.

एक बयान में कहा गया है कि सामान्य परिषद ने मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को कोरोना वायरस की वजह से अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का फैसला किया है. इस नए वैरिएंट की वजह से कई देशों की सरकारों ने यात्रा अंकुश लगा दिए हैं जिसके चलते बैठक को स्थगित करने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है. यह दूसरा मौका है जबकि महामारी की वजह से 12वीं मंत्रिस्तरीय बैठक को टाला गया है.

इससे पहले यह बैठक जून, 2020 में नूर-सुल्तान, कजाखस्तान में होनी थी. डब्ल्यूटीओ जिनेवा स्थित 164 सदस्यीय बहुपक्षीय संगठन है। भारत 1995 से डब्ल्यूटीओ का सदस्य है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें