1. home Hindi News
  2. business
  3. mukesh ambani said that 2g services started 25 years ago now need to be a part of history

'2जी सेवाओं को ‘इतिहास का हिस्सा' बनाने की जरूरत, 25 साल पहले हुई थीं शुरू'

By Agency
Updated Date
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी.
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी.
फाइल फोटो.

नयी दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को कहा कि 2जी सेवाओं से हटने के लिए तत्काल नीतिगत उपायों की जरूरत है. उन्होंने कहा कि ये सेवाएं 25 साल पहले शुरू हुई थीं और अब इसे ‘इतिहास का हिस्सा' बनाने की जरूरत है. देश में पहली मोबाइल फोन कॉल की रजत जयंती के अवसर पर अंबानी ने कहा कि 2जी दौर के फीचर फोन की वजह से ऐसे समय करीब 30 करोड़ उपभोक्ता मूल इंटरनेट सेवाओं से दूर हैं, जबकि देश और कई अन्य देश 5जी के दौर में प्रवेश की तैयारी कर रहे हैं.

मुकेश अंबानी ने कहा कि मैं विशेषरूप से इस तथ्य की ओर ध्यान दिलाना चाहता हूं कि देश में अब भी 30 करोड़ मोबाइल ग्राहक 2जी के दौर में ‘फंसे' हुए हैं। फीचर फोन की वजह से ये लोग ऐसे समय इंटरनेट के इस्तेमाल से दूर हैं जबकि भारत और शेष दुनिया 5जी टेलीफोनी के दौर में प्रवेश की तैयारी कर रही है. उन्होंने कहा कि 2जी को अब इतिहास का हिस्सा बनाने के लिए आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है.

इससे पहले अंबानी ने घोषणा की थी कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार इकाई जियो फीचर फोन के स्थान पर सस्ते स्मार्टफोन पेशकर भारत को 2जी से मुक्त कराने का प्रयास करेगी. अंबानी ने कहा है कि उन राह के रोड़ों पर ध्यान देने की जरूरत है, जिसकी वजह से भारत के लोग डिजिटल क्रांति का पूरा लाभ नहीं उठा पा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि हमारा डिजिटल प्लेटफॉर्म और साझेदारी लोगों को एडवांस चीजें मुहैया कराएगी, जिससे किसान, छोटे दुकानदार, ग्राहक, विद्यार्थी, शिक्षक, स्वास्थ्यकर्मी और नवोन्मेषी को फायदा होगा.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें