26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप पहली बार पांच लाख करोड़ डॉलर के पार

Market Cap: बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 21 मई को नई ऊंचाई पर पहुंच गया. इसके साथ ही भारत अमेरिका, चीन, जापान और हांगकांग के बाद पांचवां बड़ा बाजार पूंजीकरण वाला देश बन गया.

Market Cap: घरेलू शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बीच बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण पहली बार पांच लाख करोड़ डॉलर के पार पहुंच गया. बीएसई के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, कारोबारी सत्र के अंत में सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार मूल्यांकन 4,14,62,306.56 करोड़ रुपये (4.97 लाख करोड़ डॉलर) रहा. यह इसका अब तक का रिकॉर्ड हाई है. हालांकि, कारोबार के दौरान सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार मूल्यांकन ने पांच लाख करोड़ डॉलर का आंकड़ा भी पहली बार पार किया.

भारत पांचवां बड़ा बाजार पूंजीकरण वाला देश

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि बीएसई सेंसेक्स पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 21 मई को नई ऊंचाई पर पहुंच गया. इसके साथ ही भारत अमेरिका, चीन, जापान और हांगकांग के बाद पांचवां बड़ा बाजार पूंजीकरण वाला देश बन गया. पिछले साल 29 नवंबर को बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार मूल्यांकन पहली बार चार लाख करोड़ डॉलर पर पहुंचा था. वहीं, तीन लाख करोड़ डॉलर के मुकाम पर पहली बार 24 मई, 2021 को बाजार पहुंचा था.

Paytm का चौथी तिमाही में 550 करोड़ बढ़ा घाटा, आरबीआई के प्रतिबंध का कारोबार पर असर

10 जुलाई, 2017 को पहली बार दो लाख करोड़ डॉलर

बाजार मूल्यांकन 10 जुलाई, 2017 को पहली बार दो लाख करोड़ डॉलर पर पहुंचा था, जबकि इसने 28 मई, 2007 को एक लाख करोड़ डॉलर का आंकड़ा छुआ था. शेयर बाजार में पिछले कुछ महीनों से तेजी का दौर चल रहा है. वर्ष 2024 में ही अब तक बीएसई का मानक सूचकांक सेंसेक्स 1,713.05 अंक यानी 2.37 फीसदी तक चढ़ चुका है. इस दौरान नौ अप्रैल को सेंसेक्स ने 75,124.28 अंक का अबतक का उच्चतम स्तर भी छुआ था.

पोस्ट ऑफिस के RD स्कीम पर तगड़ा ब्याज, 3000 के निवेश पर बंपर रिटर्न

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें