1. home Hindi News
  2. business
  3. lpg news these rules for lpg cylinder home delivery will change from 1 november 2020 get this done soon gas cylinder delivary dk naya niyam aml

LPG News: 1 नवंबर से बदल जायेंगे LPG सिलिंडर होम डिलिवरी के नियम, जल्द कर लें ये काम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image
File

नयी दिल्ली : रसोई गैस सिलेंडर को लेकर 1 नवंबर से नियमों में बड़ा बदलाव होने वाला है. एलपीजी की कालाबाजारी रोकने के लिए सरकार के निर्देश पर पेट्रोलियम कंपनियां ने ये बदलाव किया है. होम डिलिवरी (LPG cylinder home delivery) को लेकर किया गया यह बदलाव 1 नवंबर 2020 से लागू हो जायेगा. सबसे पहले ये नियम स्मार्ट सिटी में लागू होंगे. नये नियम के तहत गैस सिलेंडर की होम डिलिवरी के लिए ओटीपी अनिवार्य होगा.

अब एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग करते समय आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जायेगा. गैस सिलेंडर की होम डिलिवरी के समय आपको डिलिवरी ब्वॉय को वह ओटीपी बताना होगा, तभी आपके घर में सिलेंडर की डिलिवरी की जायेगी.

इसका मुख्य उद्देश्य यही है कि गैस सिलेंडर की डिलिवरी उसे उपभोक्ता के पास हो, जिसके नाम से कनेक्शन है. कोई चाह कर भी गैस की कालाबाजारी नहीं कर पायेगा. एलपीजी की कालाबाजारी की शिकायतें लगातार आ रही थी. इसी पर अंकुश लगाने के लिए कंपनियों ने यह बड़ा फैसला किया है. 100 स्मार्ट शहरों में यह व्यवस्था 1 नवंबर से लागू हो जायेगी.

जयपुर और तमिलनाडु जैसे राज्यों ने तो इस व्यवस्था को पायलट प्रोजेक्ट के तहत लागू भी कर दिया है. इसके लिए सभी ऑपरेटर डिलिवरी ब्वॉय के स्मार्टफोन में एक ऐप इंस्टॉल करेंगे. इस ऐप के माध्यम से ही सिलेंडरों की होम डिलिवरी सुनिश्चित की जायेगी. सिलेंडर जिसने बुक किया है उसके ओटीपी को ऐप में फीड करना होगा, तभी डिलिवरी कंप्लीट का ऑप्शन आयेगा.

नयी व्यवस्था के तहत जैसे ही कोई कस्टमर गैस सिलेंडर की बुकिंग करता है, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक बुकिंग नंबर आयेगा. इसके बाद जैसे ही गैस एजेंसी में कैश मेमो जेनरेट होगा, ग्राहक के उसी मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा, जिसकी वैधता 48 घंटे होगी. डिलिवरी करने वाले को यह कोड बताना होगा, तभी गैस मिलेगा.

आपकों बता दें कि अगर आप उन 100 स्मार्ट शहरों में रहते हैं, जिनका नाम स्मार्ट सिटी में है, तो सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को गैस एजेंसी के पास वेरिफाई करवा लें. अगर आपका नंबर बदल गया तो एजेंसी के पास जाकर अपने नंबर को अपडेट करवा लें. स्मार्ट सिटी में इसके सफल परीक्षण के बाद यह व्यवस्था पूरे देश में लागू कर दी जायेगी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें