1. home Hindi News
  2. business
  3. irctc indian railways latest updates railway cancelling special trains diwali chhath spl trains know full details here train radd amh

IRCTC/ Indian Railways Latest Updates : ये स्पेशल ट्रेनें हो गई हैं कैंसल, यहां देखें पूरी लिस्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC/Indian Railways News
IRCTC/Indian Railways News
File Photo

IRCTC/Indian Railways : यदि आप त्योहार के सीजन (festival special train) में घर जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. जी हां… रेलवे दीपावली और छठ त्योहारों (diwali, chhath special trains) को देखते हुए यात्रियों की सुविधाओं के लिए और नई ट्रेनें चला रहा है. हालांकि सीमित संख्या में यात्री ट्रेनें चलाए जाने के बाद भी टिकटों के लिए पहले जैसी मारामारी नजर नहीं आ रही है.

अगस्त-सितंबर में कोरोना के मामलों में कमी नजर आने और फेस्टिव सीजन की शुरुआत होने को ध्यान में रखते हुए ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि अक्टूबर और नवंबर में ट्रेनों में यात्रियों की तादाद बहुत बढ़ सकती है. फेस्टिव सीजन के मद्देनजर रेलवे ने बहुत सी नई फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की भी घोषणा की, लेकिन पिछले कुछ हफ्तों से कोरोना के मामले जिस तरह दोबारा काफी तेजी नजर आ रही है, उसका असर ट्रेनों पर भी साफ दिख रहा है. ट्रेनों में यात्री यात्रा करने से बच रहे हैं.

कई ट्रेंने कैंसल: रेलवे ने शनिवार को दिल्ली आने-जाने वाली 6 ट्रेनों को कैंसल करने का काम किया है. इनमें आनंद विहार टर्मिनल से लखनऊ जाने वाली और लखनऊ से आने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन भी शामिल है. इसके अलावा नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा और कटरा से नई दिल्ली के बीच चलने वाली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन और दिल्ली-बठिंडा फेस्टिव स्पेशल ट्रेन को भी रेलवे ने कैंसल किया है. यही नहीं नई दिल्ली-कालका शताब्दी के साथ ही नई दिल्ली-अमृतसर स्वर्ण शताब्दी, दिल्ली-श्रीगंगानगर सुपरफास्ट, नई दिल्ली-जम्मूतवी स्पेशल, नई दिल्ली-कटरा श्री शक्ति एक्सप्रेस, अमृतसर-जयनगर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन को भी रेलवे ने कैंसल करने का निर्णय लिया है.

रेलवे को उम्मीद : रेलवे के एक अधिकारियों ने बताया कि दिवाली से पहले 7 या 8 तारीख के आसपास यात्रियों की भीड नजर आ सकती है. यदि ऐसा हआ तो फिर से इन ट्रेनों का परिचालन शुरू करने का काम रेलवे की ओर से किया जाएगा. यदि किसी रूट पर अचानक भीड बढ़ती है तो तुरंत नई ट्रेन चलाकर उसे मैनेज कि जाएगा. अभी यूपी-बिहार के कुछ प्रमुख रूटों के अलावा अन्य रूटों पर ट्रेनों में उतनी भीड़भाड़ नहीं दिख रही है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें