1. home Hindi News
  2. national
  3. ban on 50 guest limit for marriage removed now call 200 guest in closed place sop for marriage function know all details here pwn

शादियों में 50 मेहमानो की लिस्ट तैयार करने की झंझट से मिली मुक्ति, अब बुला सकते हैं इतने गेस्ट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
शादियों में 50 मेहमानो की लिस्ट तैयार करने की झंझट से मिली मुक्ति, अब बुला सकते हैं इतने गेस्ट
शादियों में 50 मेहमानो की लिस्ट तैयार करने की झंझट से मिली मुक्ति, अब बुला सकते हैं इतने गेस्ट
Twitter

शादी समारोह में अब सिर्फ 50 मेहमानों के बजाय 200 मेहमानों को आमंत्रित कर सकते हैं. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने शादी समारोह में केवल 50 मेहमानों के आने पर प्रतिबंध को हटाकर 200 लोगों को आने की इजाजत देकर लोगों को बड़ी राहत दी है. इसे लेकर मुख्य सचिव विजय देव ने आदेश जारी किया है. आदेश के मुताबिक शादियों में 200 मेहमानों के बुलाने की इजाजत दी गयी है. अब बेक्वेट हॉल या किसी भी बंद स्थान पर इतने लोगों के बुलाने की अनुमति दी गयी है.

हालांकि अंतिम संस्कार में आने वाले लोगों की संख्या पर अभी भी प्रतिबध लगा हुआ है. अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं. दिल्ली में होना वाली शादियों और इससे संबंधित कार्यों केलिए एसओपी जारी किया है. नये एसओपी के मुताबिक बंद स्थानों में 200 लोग आ सकते हैं या 50 फीसदी तक इस जगह को भरने की अनुमति होगी

जबकि खुले जगह या मैदान में कार्यक्रम आयोजित करने पर आने वालों मेहमानों की संख्या क्षेत्र जिला मजिस्ट्रेट और डीसीपी द्वारा तय की जाएगी. एसओपी में यह भी कहा गया है कि जो भी लोग शादियों में 200 से अधिक मेहमान बुलाने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए वो खुले जगह का चयन कर सकते हैं. क्योंकि खुले जगह में मेहमानों का संख्या निर्धारित नहीं की गयी है.

शादियों को लेकर जारी गाइडलाइन में कहा गया गया है कि इस दौरान सभी के लिए फेसमास्क पहनना अनिवार्य होगा और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. कार्यस्थल में थर्मल स्कैनिंग की व्यवस्था करनी होगी और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा. कार्यक्रम की देखरेख के लिए एक व्यक्ति होगा जिसका नाम और नंबर कार्यक्रम स्थल में दिखाया जायेगा.

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या नये रिकार्ड बना रही है. पिछले तीन दिनों के आंकड़े पर गौर करें, तो पायेंगे कि हर दिन पांच हजार से अधिक मामले सामने आये हैं. लगातार मामलों की संख्या में बढोत्तरी हो रही है. आंकड़ा पिछले दिन की तुलना में बढ़ रहा है.

दिल्ली में लगातार बढ़ते मामले को लेकर केंद्र भी चिंतित है. दिल्ली में कैसे कोरोना पर नियंत्रण किया जाये इसे लेकर गृह मंत्रालय ने सोमवार को बैठक बुलायी है, इस बैठक में हर अहम मुद्दे पर चर्चा होगी. शुक्रवार को राजधानी में एक दिन में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित का मामला सामने आया है जिसकी संख्या एक दिन में सर्वाधिक 5,891 नये मामले हैं.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें