1. home Hindi News
  2. national
  3. corona infection increases in delhi central government worried delhi me corona case pkj

दिल्ली में कोरोना की रफ्तार हुई डरावनी, केंद्र सरकार ने सोमवार को बुलायी बैठक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दिल्ली में बढ़ रही है कोरोना संक्रमितों की संख्या
दिल्ली में बढ़ रही है कोरोना संक्रमितों की संख्या
फाइल फोटो

दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, देश की राजधानी दिल्ली में भी संक्रमितों की संख्या में हो रही लगातार बढोत्तरी देश के लिए चिंता का कारण है. देश कोरोना की पीक से गुजर चुका है लेकिन दिल्ली में कोरोना का मिजाज अलग है.

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या नये रिकार्ड बना रही है. पिछले तीन दिनों के आंकड़े पर गौर करें, तो पायेंगे कि हर दिन पांच हजार से अधिक मामले सामने आये हैं. लगातार मामलों की संख्या में बढोत्तरी हो रही है. आंकड़ा पिछले दिन की तुलना में बढ़ रहा है.

दिल्ली में लगातार बढ़ते मामले को लेकर केंद्र भी चिंतित है. दिल्ली में कैसे कोरोना पर नियंत्रण किया जाये इसे लेकर गृह मंत्रालय ने सोमवार को बैठक बुलायी है, इस बैठक में हर अहम मुद्दे पर चर्चा होगी. शुक्रवार को राजधानी में एक दिन में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित का मामला सामने आया है जिसकी संख्या एक दिन में सर्वाधिक 5,891 नये मामले हैं.

आंकड़ा 3,81,644 पहुंच गया है. शुक्रवार के आंकड़े पर गौर करें तो इस दिन 47 लोगों की जान चली गयी जबकि 5891 कोरोना के नये मामले सामने आये. गुरुवार को 5739, बुधवार को दिल्ली में पहली बार पांच हजार से अधिक मामले सामने आये थे उसके बाद से लगातार आंकड़े पांच हजार का आंकड़ा पार कर रहे हैं.

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कुल संक्रमितों की संख्या अब 3 लाख 81 हजार 644 है. कोरोना से दिल्ली में अबतक 3 लाख 42 हजार 811 ने जंग जीत ली है और स्वस्थ हुए हैं. दिल्ली में 32 हजार 363 सक्रिय मामले हैं जिनमें से 19 हजार 64 लोग घर पर है होम आइसोलेशन में रहकर स्वस्थ हो रहे हैं जबिक बाकि लोग अलग- अलग अस्पतालों में भरती हैं, दिल्ली के अस्पतालों में करीब 16 हजार बेड कोविड मरीजों के लिए खाली हैं.

दिल्ली में लगातार बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र सरकार दखल देने की रणनीति बना रही है. सोमवार को होने वाली बैठक में दिल्ली में बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए अहम फैसला लिया जा सकता है. दिल्ली सरकार को केंद्र इस मामले से निपटने क लिए रणनीति भी बता सकता है. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला की अध्यक्षता में यह बैठक होगी इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, नीतीयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल, और अन्य वरिष्ठ केंद्रीय अधिकारी दिल्ली के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बातचीत कर समस्या समझने की कोशिश करेंगे.

यह पहली बार नहीं है जब दिल्ली में बढ़ते मामले को लेकर केंद्र को हस्तक्षेप करना पड़ा था इससे पहले भी जुलाई के महीने में गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अधिकारियों के साथ बैठक की थी. इस वक्त भी दिल्ली में कैसे कोरोना पर नियंत्रण किया जाये इस पर चर्चा हुई थी. इस बैठक के बाद केंद्र और दिल्ली सरकार ने मिलकर काम किया औऱ कोरोना पर काबू पाया जा सकता था.

दिल्ली के लिए यह समय बहुत अहम है एक तो त्योहारी माहौल है दूसरे दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति भी बहुत बेहतर नहीं है. दूसरी तरफ इस बढ़ते मामले को दिल्ली सरकार की सजगता से भी जोड़कर देखा जा रही है. दिल्ली में टेस्ट और संक्रमितों का पता लगाने में दिल्ली सरकार तेजी दिखा रही है. अब केंद्र के साथ हो रही बैठक में दिल्ली में बढ़ते संक्रमण को रोकने की रणनीति क्या होगी और दिल्ली के बढ़ते संक्रमण पर लगाम लगेगी .

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें