1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus pandemic second lockdown in england until 2 december india lockdown again france lockdown 2 bharat me corona amh

Lockdown Again : भारत में फिर लगेगा लॉकडाउन ? इन देशों ने लगा दिया Lockdown-2

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Conoravirus Ourbreak, Tracker, Lockdown
Conoravirus Ourbreak, Tracker, Lockdown
pti photo

कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की रफ्तार एक बार फिर तेज होती दिख रही है. दुनियाभर में संक्रमण का प्रसार एक बार फिर जोर पकड रहा है. यही वजह है कि इसके प्रकोप से बचने के लिए फ्रांस (France) के बाद अब ब्रिटेन (England) ने भी लॉकडाउन-2 (Lockdown-2) का की घोषणा की है. इस खबर के बाद भारत के लोगों के मन में भी अब सवाल उठने लगे हैं कि क्या हमारे यहां भी लॉकडाउन (Lockdown Again) लगाया जा सकता है क्या ?

भारत में भी दूसरी लहर शुरू : पिछले दिनों एम्स दिल्ली (AIIMS Delhi) के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने चेतावनी दी कि कोरोना (Coronavirus in india) की दूसरी लहर शुरू हो गई है. ऐसे में बिना जरूरी के घर से नहीं निकले. रणदीप गुलेरिया का बयान ऐसे वक्त में आया है, जब देशभर में कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. एम्स के निदेशक ने कहा कि लापरवाही और वायु प्रदूषण के कारण कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में सावधानी बरतनी चाहिए. नहीं तो स्थिति भयावह हो सकती है.

46,964 नए मामले : भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 46,964 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 81,84,083 हुई जबकि 470 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,22,111 हो गई है. देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की संख्या 5,70,458 और ठीक हुए मामलों की संख्या 74,91,513 है.

दूसरे लॉकडाउन की घोषणा : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने देश में दूसरे लॉकडाउन की घोषणा की है जिसकी मियाद 5 नवंबर से शुरू होगी. 2 दिसंबर तक यह लॉकडाउन जारी रहेगा. जॉनसन ने लॉकडाउन की घोषणा करते हुए लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है. साथ ही कहा है कि 2 दिसंबर के बाद स्थिति की समीक्षा करने का काम सरकार करेगी. इसके बाद ही आगे का निर्णय लिया जायेगा. पीएम के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें जानकारी दी गई है कि देश में 5 नवंबर से फिर से लॉकडाउन लगाया जा रहा है. यह 2 दिसंबर 2020 तक प्रभावी होगा.

लॉकडाउन से पहले पेरिस छोड़ने की होड़: इधर यूरोप में कोरोना के मामलों में अचानक आयी तेजी के बाद फ्रांस में गुरुवार रात से सरकार ने दूसरी बार लॉकडाउन लगा दिया. लॉकडाउन शुरू होने से कुछ घंटे पहले पेरिस में लोगों के बीच शहर छोड़ने की होड़ लग गयी. शाम सात बजे तक ट्रैफिक इतनी बढ़ गयी कि सड़कों पर 700 किमी लंबा जाम लग गया. कोरोना के मामले बढ़ने के बाद फ्रांस में एक दिसंबर तक लॉकडाउन लगाया गया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें