1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus pandemic europe trembling with the second wave of coronavirus after france now britain also imposed lockdown 2 aml

Coronavirus: कोरोना की दूसरी लहर से कांपा यूरोप, फ्रांस के बाद अब ब्रिटेन में भी लगा लॉकडाउन-2

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन
ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन
File

लंदन : दुनिया भर में कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की रफ्तार एक बार फिर तेज हो गयी है. कई देशों में हर दिन मिलने वाले नये केस में बढ़ोतरी देखी जा रही है. कोरोना की इस दूसरी लहर से बचने के लिए फ्रांस (France) के बाद अब ब्रिटेन (UK) ने भी लॉकडाउन-2 (Lockdown-2) का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson)ने ने देश में दूसरे लॉकडाउन की घोषणा कर दी है. इसकी मियाद 5 नवंबर से शुरू होगी. 2 दिसंबर तक यह लॉकडाउन जारी रहेगा.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन ने लॉकडाउन की घोषणा करते हुए लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है. उन्होंने कहा है कि 2 दिसंबर के बाद स्थिति की समीक्षा की जायेगी. उसके बाद आगे का निर्णय किया जायेगा. पीएम के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से एक वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें बताया गया है कि देश में 5 नवंबर से फिर से लॉकडाउन लगाया जा रहा है. यह 2 दिसंबर 2020 तक प्रभावी होगा.

वीडियो में बताया गया है कि सभी को घर में रहने की सलाह दी जाती है. जरूरी काम हो तभी घरों से बाहर निकलें. स्कूल और जरूरी सामानों की दुकानें खुली रहेंगी. गैरजरूरी सामानों की दुकानों को बंद रखा जायेगा. पार्क, पब, जिम, थियेटर, फिटनेस सेंटर जैसी चीजें पूरी तरह बंद रहेंगी. घर से बाहर निकलने के लिए प्रशासन की अनुमति लेनी होगी.

पूरे यूरोप में कोरोना के मामलों में एक बार फिर से तेजी देखने को मिल रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी भी दी थी कि उत्तरी गोलार्द्ध वाले देश सतर्क रहें. इन देशों में एक बार कोरोना अपना विकराल रूप दिखा सकता है और इस महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हो सकता है. फ्रांस ने स्थिति की गंभीरता को समझते हुए अपने यहां 4 हफ्ते का लॉकडाउन लगाया है.

विशेषज्ञों ने लापरवाही और ठंड के कारण कोरोना की रफ्तार बढ़ने की चेतावनी पहले ही दे दी थी. भारत के दिल्ली में भी कोरोना का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है. हर दिन आने वाले मामलों में तेजी देखी गयी है. फ्रांस ने भी अपने यहां गुरुवार से लॉकडाउन लगा दिया है. पेरिस में तो लॉकडाउन की घोषणा के बाद सड़कों पर 700 किलोमीटर लंबा जाम लग गया.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें