1. home Hindi News
  2. business
  3. indian railways news 120 applications received from 15 companies for private trains 14 indian companies including irctc aml

Indian Railways News: निजी ट्रेनों के लिए 15 कंपनियों से मिले 120 आवेदन, IRCTC सहित 14 कंपनियां भारतीय

By Agency
Updated Date
Indian Railways/IRCTC News
Indian Railways/IRCTC News
File

Indian Railways News IRCTC News नयी दिल्ली : रेल मंत्रालय (Ministry Of Railway) के निजी रेलगाड़ी (Private Train) परिचालन के लिए निकाले गये पात्रता आवेदन में 15 कंपनियों ने रुचि दिखायी है. इसमें आईआरसीटीसी, एलएंडटी, जीएमआर और वेलस्पन जैसी कंपनियों से मंत्रालय को 100 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. उल्लेखनीय है कि रेल मंत्रालय की लोक-निजी भागीदारी के तहत 151 रेलमार्गों पर यात्री रेलगाड़ियों का परिचालन निजी हाथों में सौंपने की योजना है.

मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि आवेदन करने वाली 15 कंपनियों में 14 भारतीय और एक स्पेन की है. बयान के मुताबिक मंत्रालय ने इस संबंध में कंपनियों से पात्रता आवेदन प्रस्ताव आमंत्रित किए थे. मंत्रालय को अरविंद एविएशन, भेल, कंस्ट्रक्शन वाई ऑक्सीलियर डी फैरोकैरिज, क्यूब हाइवेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर, गेटवे रेल फ्रेट लिमिटेड, जीएमआर हाइवेज लिमिटेड, भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड से आवेदन मिले हैं.

इसके अलावा एलएंडटी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स लिमिटेड, मालेमपति पॉवर प्राइवेट लिमिटेड, मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, पीएनसी इंफ्राटेक लिमिटेड, आरके एसोसिएट्स एंड होटलियर्स प्राइवेट लिमिटेड, साइनाथ सेल्स एंड सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड और वेलस्पन एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने भी आवेदन किया है.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘12 क्लस्टर के लिए 15 कंपनियों की ओर से 120 आवेदन प्राप्त हुए हैं.' मंत्रालय ने 12 क्लस्टर के तहत 140 प्रस्थान-गंतव्य स्टेशनों के लिए एक जुलाई को पात्रता आवेदन का प्रस्ताव प्रकाशित किया था. यह उसकी 151 रेलमार्गों पर निजी रेलगाड़ी परिचालन योजना का हिस्सा है.

इनमें 12 आवेदन दिल्ली-2 और मुंबई-2 क्लस्टर के लिए हैं. 11 बेंगलुरू, 10-10 प्रयागराज, सिकंदराबाद, जयपुर और दिल्ली-1 क्लस्टर के लिए हैं. इसके अलावा नौ-नौ आवेदन चंडीगढ़, हावड़ा, पटना, मुंबई-1 और चेन्नई क्लस्टर के लिए हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें