1. home Hindi News
  2. business
  3. irctc indian railways latest news now second reservation charts will be prepared 30 minutes before departure of trains train tickets booking can be done only 30 minutes before the departure of train know what is the new rule of reservation vwt

IRCTC/Indian Railways Latest News : ट्रेन खुलने से केवल 30 मिनट पहले तक करा सकेंगे टिकट की बुकिंग, जानिए क्या है रिजर्वेशन का नया नियम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रिजर्वेशन नियमों में बदलाव.
रिजर्वेशन नियमों में बदलाव.
प्रतीकात्मक फोटो.

IRCTC/Indian Railways Latest News Updates : ट्रेन से सफर करने वाले यात्रीगण कृपया ध्यान दें. आपके लिए एक बड़ी राहत भरी खबर है और वह यह कि अब आप अपने रूट की ट्रेन खुलने के केवल 30 मिनट पहले भी टिकट की बुकिंग करा सकेंगे. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए रिजर्वेशन के नियमों में बदलाव किया है.

10 अक्टूबर से लागू होगा नया रिजर्वेशन नियम

रेलवे अब ट्रेन रिजर्वेशन चार्ट (reservation chart) की टाइमिंग में बदलाव करने जा रही है. 10 अक्टूबर से रेलवे का दूसरा रिजर्वेशन चार्ट (second reservation chart) ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले बनेगा. इस सुविधा के बहाल होने से यात्री कोरोना काल से पहले की तरह किसी ट्रेन में बर्थ खाली रहने पर रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद भी सीट की बुकिंग करा सकेंगे. यह नियम 10 अक्टूबर से लागू हो जाएगा. भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए रिजर्वेशन के नियमों में बदलाव से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

रेलवे के जोनल अधिकारियों के सुझाव पर किया गया फैसला

भारतीय रेलवे ने सभी जोनल अधिकारियों की ओर से दिए गए सुझाव के आधार पर रिजर्वेशन नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है. इस बदलाव से फर्स्ट रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद खाली बची सीटों की ऑनलाइन और पीआरएस काउंटरों पर टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी. 11 मई 2020 को कोरोना संकट महामारी को देखते हुए रेलवे ने सेकेंड चार्ट के समय में बदलाव किया था. इसके तहत चार्ट ट्रेन छूटने के 2 घंटे पहले तैयार किया जा रहा था, लेकिन अब अनलॉक 5.0 की नई गाइडलाइंस में मिली छूट के बाद दोबारा से नियम में बदलाव करते हुए रेलवे सेकंड रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले ही जारी करेगा.

ऑनलाइन या काउंटर पर होगी टिकटों की बुकिंग

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि सेकंड चार्ट तैयार होने से पहले टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटरों पर उपलब्ध रहेगी. इससे यात्रियों को टिकट बुकिंग के लिए अतिरिक्त समय मिल जाएगा और बची हुईं सीटें यात्रियों को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिल जाएंगी.

चलाई जाएंगी 200 स्पेशल ट्रेन

अगर किसी यात्री को अपना टिकट कैंसिल कराना होगा, तो वे सेकंड रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने से पहले ऐसा कर सकेंगे. टिकट रिफंड के नियमों के हिसाब से टिकट कैंसिलेशन किया जाएगा. ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले चार्ट बनाने की तकनीक को बहाल करने के लिए रेल सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) सॉफ्टवेयर में आवश्यक बदलाव करेगा. उम्मीद है कि अगले दो दिनों में यह तैयार हो जाएगा. इसके बाद इसका परीक्षण शुरू होगा और 10 अक्टूबर से यह प्रणाली लागू हो जाएगी. भारतीय रेल ने भीड़ को देखते हुए ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है. रेलवे की योजना त्योहारी सीजन में 15 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच 200 विशेष ट्रेनें चलाने की है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें