1. home Hindi News
  2. business
  3. irctc tejas express trains tejas express will restart from october 17 after 7 months know when booking will start vwt

IRCTC Tejas Express Trains : 7 महीने बाद 17 अक्टूबर से दोबारा चलने लगेगी तेजस एक्सप्रेस, जानिए कब शुरू होगी बुकिंग

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
17 अक्टूबर से दोबारा शुरू होगी तेजस एक्सप्रेस.
17 अक्टूबर से दोबारा शुरू होगी तेजस एक्सप्रेस.
फाइल फोटो.

IRCTC Tejas Express Trains ticket booking : रेल मंत्रालय का सार्वजनिक उपक्रम भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (IRCTC) त्योहारी सीजन में यात्रियों की मांग को देखते हुए तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन को फिर से शुरू करने जा रहा है. कोरोना वायरस महामारी की वजह से इन ट्रेनों का परिचालन पिछले सात महीने से बंद था. इन ट्रेनों परिचालन 19 मार्च से निलंबित कर दिया गया था.

आईआरसीटीसी आगामी 17 अक्टूबर से लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन दोबारा शुरू करने जा रहा है. इसके मानक ऑपरेशन प्रक्रिया (SOP) तैयार कर लिया गया है और इसके टिकटों की बुकिंग भी शुरू हो गयी है.

तेजस के कर्मचारियों को दी गई है ट्रेनिंग

इसके पहले, आईआरसीटीसी ने तेजस ट्रेनों के कर्मचारियों को कोविड-19 के दौरान यात्रियों को सुरक्षा और आवश्यक सेवा प्रदान करने के लिए ट्रेनिंग भी दी है. इसके लिए कंपनी की ओर से बाकायदा व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आईआरसीटीसी की ओर से मानक ऑपरेशन प्रक्रिया जारी की गई है.

सात महीने से बंद है परिचालन

आईआरसीटीसी ने बुधवार को कहा कि वह निजी तेजस ट्रेनों का परिचालन 17 अक्टूबर से शुरू कर रही है. कोरोना वायरस महामारी के कारण तेजस एक्सप्रेस का परिचालन सात महीने से बंद है. कंपनी ने कहा कि लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई मार्ग पर इन ट्रेनों का परिचालन दोबारा 17 अक्टूबर से शुरू होगा.

सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए एक सीट खाली रहेगी

आईआरसीटीसी ने कहा कि ट्रेन में लोगों के बीच सुरक्षित दूरी सुनिश्चित करने के लिए एक-एक सीट को खाली रखा जाएगा. यात्रियों के ट्रेन में सवार होने से पहले उनके शरीर के तापमान की जांच की जाएगी. एक बार सीट पर बैठ जाने के बाद यात्रियों को सीट बदलने की मंजूरी नहीं होगी.

पैसेंजर को दी जाएगी कोविड-19 बचाव किट

आईआरसीटीसी ने कहा कि सभी यात्रियों को कोविड-19 बचाव किट प्रदान की जाएगी. इस किट में हैंड सेनेटाइजर, मास्क, फेस शील्ड और दस्ताने होंगे. ट्रेन के सभी डिब्बों को नियमित तौर पर स्वच्छ किया जाएगा. यात्रियों के सामान को भी ट्रेन के कर्मचारी स्वच्छ और वायरसमुक्त करेंगे.

आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करना बेहद जरूरी

आईआरसीटीसी ने कहा कि यात्रियों और कर्मचारियों के लिए फेस कवर / मास्क का उपयोग अनिवार्य होगा. सभी यात्री आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करेंगे और जब भी मांग की जाएगी, तब वे इसे दिखाएंगे. टिकट बुक करते समय यात्रियों को विस्तृत निर्देश दिये जाएंगे.

अभी शुरू नहीं होगी काशी-महाकाल एक्सप्रेस

आईआरसीटीसी द्वारा संचालित तीसरी निजी ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस (इंदौर से वाराणसी) अभी अपनी सेवाएं शुरू नहीं करेगी. बता दें कि तेजस ट्रेनों के परिचालन को 19 मार्च को निलंबित कर दिया गया था.

कैसे होगी टिकटों की बुकिंग

तेजस एक्सप्रेस के दोनों ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग जल्द ही शुरू की जाएगी. आईआरसीटीसी की अधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in पर ई-टिकट की बुकिंग की जा सकेगी या फिर यात्री आईआरसीटीसी रेल से जुड़े मोबाइल एप से भी ई-टिकटों की बुकिंग करा सकते हैं. इन दोनों माध्यमों से ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग जल्द शुरू की जाएगी.

कब शुरू हुई थी तेजस एक्सप्रेस

बता दें कि आईआरसीटीसी ने पिछले साल 4 अक्टूबर को दिल्ली-लखनऊ रूट पर ट्रेन संख्या 82501/02 से तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन की शुरूआत की थी. इसके बाद इसी साल की 19 जनवरी को अहमदाबाद मुंबई रूट पर ट्रेन संख्या 82901/02 से दूसरी तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन की शुरुआत हुई थी. ये दोनों ट्रेन पूरी तरह से प्राइवेट हैं और इसका परिचालन भारतीय रेलवे की बजाए आईआरसीटीसी करती है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें