1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kisan yojana account holders will be get rs 42000 benefit in a year without any spending know how vwt

PM Kisan Yojana के खाताधारकों को बिना पैसा खर्च किए साल में मिलेगा 42,000 रुपये, जानिए कैसे?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
पीएम किसान योजना के कई लाभ.
पीएम किसान योजना के कई लाभ.
प्रतीकात्मक फोटो.

PM Kisan Yojana : अगर आपने केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि यानी पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत खाता खुलवाया हुआ है, तो क्या आपको इस बात की जानकारी है कि इसके जरिए आप सालाना कम से कम 36,000 रुपये का फायदा उठा सकते हैं? यदि नहीं जानते हैं, तो जान जाइए कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना देश के लघु और सीमांत किसानों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो रही है. इस योजना के तहत खाता खुलवाने के कई फायदे हैं.

पीएम किसान योजना के तहत खाता खुलवाने के साथ ही आपका खुद-ब-खुद पीएम किसान मानधन योजना (PM Kissan Mandhan Yojana) में भी रजिस्ट्रेशन हो जाता है. इससे आपको साल में दो हजार रुपये के तीन किस्त में आर्थिक मदद मिलने के साथ ही पेंशन के रूप में हर महीने 3 हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे. इस तरह साल में आपको पेंशन के रूप में कम से कम 36,000 रुपये का फायदा होगा. पीएम किसान सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर इसके खास फीचर्स में इस बारे में जानकारी दी गई है. आइए जानते हैं इसकी खासीयत के बारे में...

पीएम किसान मानधन योजना क्या है?

पीएम किसान मानधन योजना छोटे और सीमांत किसानों को मासिक पेंशन देने की सरकारी स्कीम है. सरकार की इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद किसान को हर महीने 3 हजार रुपये यानी 36,000 रुपये सालाना पेंशन दी जाती है. अगर पीएम किसान सम्मान योजना में आपका खाता नहीं है, तो आपको इस पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए अपनी उम्र के हिसाब से (18 साल-40 साल) योगदान देना होता है. लेकिन, पीएम किसान योजना में खाता है, तो उसके तहत मिलने वाली किस्त में से ही हर महीने के हिसाब से साल भर का अंशदान जमा कराने का विकल्‍प है.

ये है बेहतर विकल्प

पीएम किसान सम्मान योजना में 3 किस्त में किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. दूसरी ओर, पेंशन योजना में कम से कम 55 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 200 रुपये हर महीने योगदान देना होता है. इस लिहाज से साल में अधिकतम योगदान 2400 रुपये और कम से कम योगदान 660 रुपये का होता है. 6 हजार रुपये में से अधिकतम योगदान 2400 रुपये को घटा लीजिए, तो पीएम सम्मान निधि के खाते में 3600 रुपये बचेंगे. अब 60 की उम्र पार करने के बाद आपको हर महीने 3 हजार रुपये की पेंशन का लाभ मिलेगा. वहीं, साल में 2000 की 3 किस्त भी आती रहेगी. इस लिहाज, से देखेंगे, तो 60 की उम्र के बाद साल में आपको कुल 42,000 रुपये का फायदा होगा.

कोई दस्तावेजी झंझट भी नहीं

अगर कोई फार्मर पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ ले रहा है, तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज जमा कराने की जरूरत नहीं होगी. पीएम किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन के समय आपके सारे जरूरी दस्तावेज सरकार के पास जमा हो जाता है. इसमें केवल यह है कि आपको पेंशन का विकल्प भी चुनना है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें