1. home Hindi News
  2. business
  3. indian railway irctc news can book train tickets on amazon getting tremendous cashback train ticket booking aml

Indian Railway/IRCTC News : Amazon ने ऐड किया ट्रेन टिकट बुकिंग फीचर, मिलेगा जबरदस्त कैशबैक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC/Indian Railways News
IRCTC/Indian Railways News
File Photo

Indian Railway/IRCTC News Train Ticket Booking नयी दिल्ली : ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया (Amazon) के जरिए अब ट्रेन के टिकटों की भी बुकिंग (Indian Railway) की जा सकती है. इसके लिए अमेजन ने आईआरसीटीसी (IRCTC) से समझौता किया है. कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर टिकटों की बुकिंग के लिए फीचर एड कर दिया है. अमेजन पर टिकटों की बुकिंग (Train Ticket Booking) पर ग्राहकों को कैशबैक भी दिया जा रहा है. साधारण ग्राहकों को 10 फीसदी और प्राइम कस्टमर्स को 12 फीसदी कैशबैक मिलेगा. शुरुआत में कंपनी ने पेमेंट गेटवे शुल्क भी माफ कर दिया है.

यहां बता दें कि पिछले साल ही अमेजन ने अपने प्लेटफॉर्म पर फ्लाइट टिकटों की बुकिंग की सुविधा शुरू की थी. उसके बाद नवंबर 2019 में बस टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू की गयी थी. ट्रेन टिकटों पर कैश बैक की बात करें तो ग्राहकों को अधिकतम 100 रुपये तक का कैश बैक मिलेगा. सबसे बड़ी बात यह है कि अमेजन पे से बुक की गयी टिकटों के कैंसल होने पर पैसा तुरंत वापस आ जायेगा. ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया पे ट्रेन टिकटों की भी बुकिंग से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

एक बार में कितने लोगों का टिकट होगा बुक

अमेजन के प्लेटफॉर्म से रेलवे टिकट बुक करने वाले ग्राहक एक साथ छह लोगों की टिकट बुक कर सकते हैं. वहीं, तत्काल टिकटों के मामले में एक बार में चार लोगों की टिकटें बुक की जा सकती है. अमेजन का ट्रेन टिकट बुकिंग फीचर एंड्रोयड और आईओएस यूजर्स दोनों के लिए है.

कैसे बुक कर सकेंगे टिकट

आपको बता दें कि अमेजन के ऐप और वेबसाइट पर आपको एक ट्रेवल कैटेगरी मिलेगा. इस कैटेगरी में जाकर आप ट्रेन, फ्लाइट और बसों के टिकट बुक कर सकते हैं. यहां से रेलवे की टिकट बुक करने पर आपको इसी ऐप पर पीएनआर स्टेटस, लाइव ट्रेन ट्रेकिंग, टिकट डाउनलोडिंग और टिकट कैंसिलेशन का ऑप्शन भी मिलेगा. अमेजन पे से बुक टिकट कैंसल करने पर पैसा तुरंत आपके वॉलेट में आ जायेगा.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें