1. home Hindi News
  2. business
  3. indian railway helpline number for bihar jharkhand up mp passenger railways enquiry number amh

Indian Railway Helpline Number: 139 डायल करने से समस्तीपुर से सहरसा गुजरने वाली ट्रेन समय से चलने लगेगी ?

East Central Railway द्वारा शेयर किए हुए ट्वीट की बात करें तो इसमें लिखा गया कि रेल यात्रा के दौरान किसी भी मदद या सहायता के लिए 139 डायल कर दें, आपको सहायता पहुंच जाएगी. रेल मदद हेल्पलाइन ,#OneRailOneHelpline139.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railway news
Indian Railway news
File

Indian Railway Helpline Number : यदि आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो इस खबर पर एक बार नजर जरूर दौड़ा लें. जी हां...यदि आपको सफर के दौरान कुछ परेशानी का सामना करना पड़ा तो आपके पास क्‍या ऑपशन है. आइए आपको इस परेशानी से बचने का तरीका आज आपको बताते हैं. दरअसल रेलवे द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. यह नंबर 24 घंटे यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा. यदि ट्रेन में सफर करते वक्त आपको चिकित्सक सहायता चाहिए, किसी दुर्घटना के बारे में सूचित करने की आप जरूरत महसूस कर रहे हों , ट्रेन या स्टेशन से जुड़ी शिकायत करनी हो, या फिर फ्रेट, पार्सल, ट्रेकिंग से जुड़ी जानकारी आप पाना चाहते हैं तो तुरंत 139 डायल कर सकते हैं. रेलवे की मानें तो, आपकी परेशानी तुरंत सुलझाने का काम किया जाएगा. रेलवे मंत्रायल की ओर से यह जानकारी सोशल मीडिया पर दी गई है.

रेलवे के किसी भी मदद के लिए करें ये काम

East Central Railway द्वारा शेयर किए हुए ट्वीट की बात करें तो इसमें लिखा गया कि रेल यात्रा के दौरान किसी भी मदद या सहायता के लिए 139 डायल कर दें, आपको सहायता पहुंच जाएगी. रेल मदद हेल्पलाइन ,#OneRailOneHelpline139. रेल मंत्रालय ने जैसे ही यह ट्वीट किया Raushan Kumar नाम के ट्विटर वॉल से कमेंट किया गया कि क्‍या 139 डायल करने से समस्तीपुर से सहरसा भाया हसनपुर रोड से गुजरने वाली गाड़ी निर्धारित समय से चलने लगेगी???

भाषा चुनने की सुविधा

आपको बता दें कि जब आप 139 नंबर पर कॉल करेंगे तो सबसे पहले आपको भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा. उसके बाद सुरक्षा सहायता, पूछताछ, दिवयांगजन, सामान्य शिकायत, पार्सल से जुड़ी जानकारी के अलावा अन्‍य शिकायत, IRCTC द्वारा संचालक ट्रेनों द्वारा संचालक ट्रेनों के बारे में जानकारी, अपनी शिकायत को ट्रैक करना, ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने की सहायता उपलब्‍ध कराई जाएगी. इतने ऑप्शन आपको रेलवे के द्वारा दिये जाएंगे.

समय-समय पर यात्रियों को अपडेट देता है रेलवे

रेलवे की ओर से समय-समय पर यात्रियों को अपडेट दिया जाता है, जैसे कौन सी ट्रेन रद्द की गयी है या फिर किस ट्रेन का रूट बदला गया है. यह जानकारी रेलवे सोशल मीडिया पर देता है ताकि इसके बाद यात्री अलर्ट हो जाएं और आगे की यात्रा का प्‍लान तैयार करें.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें