1. home Hindi News
  2. business
  3. india is hiring more than other countries employment in india

दूसरे देशों के मुकाबले भारत में ज्यादा भर्तियां कर रही हैं कंपनियां : रिपोर्ट

By Panchayatnama
Updated Date
भारत में ज्यादा भर्तियां कर रही है कंपनिया: रिपोर्ट
भारत में ज्यादा भर्तियां कर रही है कंपनिया: रिपोर्ट
Twitter

कोविड-19 वैश्विक महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लागू किये गये लॉकडाउन के कारण दुनिया भर के सभी देशों में कोराबार पर व्यापक असर बड़ा है. अमूमन सभी देशों ने कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन किया था. पर इन सबके बीच जॉब सर्च साइट इनडीड के मुताबिक भारत में कंपनिया दूसरे देशों के मुकाबले ज्यादा नियुक्तियां कर रही है. बता दे कि कोरोना की मार कई कंपनियों पर ऐसी पड़ी की उन्होंने अपने कर्मचारियों को बिना वेतन के छुट्टी पर भेज दिया. कुछ कंपनियों ने तो बिना नोटिस के ही अपने कर्मियों को काम से निकाल दिया. तमाम सेक्टरों में नये भर्तियों पर रोक लगा दी गयी. देश में भी इसी तरह की खबरे सामने आयी. पर इन सबके बीच एक राहत भरी भी है.

ग्लोबल जॉब साइट इनडीड की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि मार्च के दूसरे सप्ताह तक जॉब सर्च साइट्स में जॉब पोस्टिंग का ट्रेंड पिछले साल की तर्ज पर था. जबकि 15 मार्च के बाद जॉब पोस्टिंग ट्रेंड में सुस्ती आने लगी. अप्रैल जून के दौरान यह और ज्यादा सुस्त हो गयी. इस ट्रेंड को देख कर पता चलता है अर्थव्यवस्था पर लॉकडाउन का असर हुआ है. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि जून के दूसरे सप्ताह से तीसरे सप्ताह के बीच जॉब सर्च वेबसाइट इनडीडी इंडिया पर जॉब पोस्टिंग में पिछले साल के मुकाबले 51 फीसदी की गिरावट देखी गयी. जबकि ब्रिटेन में यह 60 फीसदी और कुछ यूरोप के देशों में 61 फीसदी रही.

पर इसके बावजूद जॉब पोस्टिंग के मामले में भारत का रिकॉर्ड कई अन्य देशों से बेहतर है. अमेरिका, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया जॉब पोस्टिंग के मामले में भारत से आगे है. अमेरिका में जॉब पोस्टिंग में 29 फीसदी की गिरावट आई. वहीं, सिंगापुर में यह 32 फीसदी रही है जबकि ऑस्‍ट्रेलिया में 42 फीसदी की गिरावट दर्ज कि गयी है. बता दे कि कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण लागू किये गये लॉकडाउन के चलते कई रेटिंग एजेंसियो ने भी कई देशों कि विकास दर के बारे में आकलन किया है. सथ ही रोजगार में गिरावट आने की भविष्यवाणी की है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें