1. home Hindi News
  2. business
  3. banks remain closed for so many days in july copmlete your work bank holiday

जुलाई महीनें में इतने दिन बंद रहेेंगे बैंक, निपटा ले सारे काम

By Panchayatnama
Updated Date
जुलाई में महीनें में इतने दिन बंद रहेेंगे बैंक, निबटा ले सारे काम
जुलाई में महीनें में इतने दिन बंद रहेेंगे बैंक, निबटा ले सारे काम
Twitter

एक जुलाई से बैंकिंग और एटीएम से जुड़े नियम बदलने वाले हैं, इसके साथ ही जुलाई का महीना भी शुरू हो रहा है. बैंक से जुड़े कार्य भी आपको करने होंगे ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि जुलाई महीने में बैंक कितने दिन बंद रहेंगे. जुलाई महीने में बैंक कुल सात दिन बंद रहेंगे. शनिवार और रविवार की बात करें तो जुलाई में छह दिन अवकाश रहेगा. अगर बात तारीखों की करें तो 5, 11, 12, 19, 25 और 26 जुलाई को शनिवार और रविवार के कारण बैंकों का अवकाश रहेगा. वहीं 31 जुलाई को बकरीद की वजह से बैंकों की गैजेटेड छुट्टी होगी. इस तरह तो कुल मिलाकर अगले महीने सात दिन बैंकों में काम बंद रहेगा.

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन लागू किया गया, पर इसके बावजूद बैंक खुले रहे ताकि आम जनता को महामारी के बीच वित्तीय परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े. इस दौरान जब लोगों को जन-धन खाते में पैसे भेजे गये तब बैंकों में काफी भीड़ नजर आयी. कोरोना वायरस को लेकर बैंक को पूरे एहतियात के साथ खुला रखा गया था. बैंकों के समय में बदलाव किया गया था. जहां एक ओर आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सेक्टर के कर्मी घर से काम कर रहे थे वहीं बैंक कर्मी हर दिन दफ्तर जाकर काम कर रहे थे. बैंक में भीड़ कम करने के लिए आरबीआई ने लोगों को सलाह दी की बेहद जरूरी हो तभी बैंक में जाये.

अगर अगस्‍त महीने की बात की जाय तो सरकारी कैलेंडर के अनुसार अगस्त महीने में भी बैंक की छुट्टियां हैं. अगस्त के महीने में जुलाई के मुकाबले काफी ज्यादा बैंकों का अवकाश रहेंगे. अगस्त महीने में रक्षा बंधन और कृष्ण जन्माष्टमी के त्यौहार भी हैं इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस भी है. ऐसे में बैंक के ग्राहकों को अपने सारे काम निबटाने होंगे. पहले बात शनिवार और रविवार की करें तो 2, 8, 9, 15, 22, 23, 29 और 30 अगस्त को शनिवार और रविवार के कारण अवकाश रहेगा. उसके बाद 03 अगस्त को रक्षाबंधन की वजह से बैंक में छुट्टी रहेगी. 11 अगस्त के दिन श्री कृष्ण जन्माष्टमी है. जिस कारण से बैंकों की गजेटेड छुट्टी है. 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, 21 अगस्त तीज, 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी, 30 अगस्त को मुहर्रम, 31 अगस्त ओणम की वजह से भी बैंक बंद रहेंगे.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें