1. home Hindi News
  2. business
  3. huge fall in shares of big companies including hdfc bank and reliance industry sensex opens with losses of over 400 points vwt

बड़ी कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट से 'लाल' हो गया 'दलाल स्ट्रीट', शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स-निफ्टी में भारी नुकसान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सेंसेक्स-निफ्टी में भारी गिरावट.
सेंसेक्स-निफ्टी में भारी गिरावट.
फाइल फोटो.

मुंबई : वैश्विक बाजारों में सकरात्मक संकेतों के बीच सोमवार यानी 5 अप्रैल को घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी का रुख देखने को मिल रहा है. एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में गिरावट के बीच बीएसई का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 400 अंक से अधिक के नुकसान के साथ खुला. हालांकि, वैश्विक बाजारों का रुख सकारात्मक था. बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 434.90 अंक या 0.87 प्रतिशत के नुकसान से 49,594.93 अंक पर आ गया. वहीं, निफ्टी 109.35 अंक या 0.74 फीसदी के नुकसान से 14,758 अंक पर कारोबार कर रहा था.

बाजार के शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स की कंपनियो में इंडसइंड बैंक का शेयर सबसे अधिक तीन फीसदी के नुकसान में था. इसके साथ ही, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक, एसबीआई, बजाज ऑटो, बजाज फिनसर्व, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भी नुकसान में थे.

वहीं, इन्फोसिस, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, टीसीएस और भारती एयरटेल के शेयर लाभ में थे. पिछले कारोबारी सत्र में गुरुवार को सेंसेक्स 520.68 अंक या 1.05 फीसदी की बढ़त के साथ 50,029.83 अंक पर बंद हुआ था. निफ्टी 176.65 अंक या 1.2 फीसदी के लाभ के साथ 14,867.35 अंक रहा था.

कोरोना ने तोड़ा रिकॉर्ड

देश में कोरोना एक बार फिर पूरी तरह बेकाबू हो चुका है. पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के नए मामलों ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. भारत में पहली बार एक दिन में कोरोना के 1 लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान कुल 1,03,558 नए मामले दर्ज किए गए. वहीं, इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस के कुल मामले बढ़कर 1,25,89,067 हो गए हैं. कोरोना के नए मामलों की वजह से देश की औद्योगिक राजधानी महाराष्ट्र की हालत बेहद खराब हो चुकी है, जिसका असर बाजार पर साफ-साफ दिखाई दे रहा है.

रेपो रेट के लिए आरबीआई कर रहा बैठक

इसके साथ ही, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा के लिए मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक की शुरुआत कर दी है. यह बैठक तीन दिन तक चलेगी. आरबीआई आगामी बुधवार को रेपो रेट का ऐलान करेगा. एमपीसी की बैठक और कोरोना के बढ़ते नए मामलों को लेकर उद्योग जगत और निवेशकों में नई ब्याज दरों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. कारोबारियों और निवेशकों में इस बात की आशंका है कि आरबीआई पहले की ही तरह रेपो रेट को अपरिवर्तित रख सकता है. इस वजह से बाजार में बिकवाली का रुख देखने को मिल रहा है, जिसका सीधा असर कारोबार पर दिखाई दे रहा है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें